इजराइल हमास के बढ़ते संघर्ष के बीच आईडीएफ के हमले में वरिष्ठ हमास कमांडर की मौत

israel kills hamas commander

रविवार को एक ट्वीट में, इजरायली वायु सेना (Israel Air Force) ने हमास (Hamas) के एक वरिष्ठ कमांडर, बिलाल अल-केदरा की हत्या की घोषणा की, जिसने इजरायली पर हमलों के दौरान कई घातक हमलों का नेतृत्व किया था।

 

आईडीएफ (IDF) के अनुसार, बिलाल अल-केदरा तथाकथित नुखबा इकाई की दक्षिणी खान यूनिस बटालियन का कमांडर था और उसने दक्षिणी इजरायली समुदायों, विशेष रूप से निरिम और निर ओज़ पर जानलेवा हमले किए थे।

 

आईडीएफ ने सफल ऑपरेशन का श्रेय शिन बेट सुरक्षा एजेंसी और सैन्य खुफिया निदेशालय के खुफिया प्रयासों को दिया। गाजा पट्टी पर हवाई हमलों में कई अन्य हमास और इस्लामिक जिहाद आतंकवादियों के भी मारे जाने की खबर है।

 

आईडीएफ के बयान में कहा गया है: “आईएएफ ने ज़ायतुन, खान यूनिस और पश्चिम जबालिया में स्थित एक सौ से अधिक सैन्य ठिकानों पर भी हमला किया। इन हमलों ने हमास आतंकवादी संगठन के परिचालन कमांड केंद्रों, सैन्य परिसरों, दर्जनों लॉन्चरों, एंटी-टैंक-मिसाइल लॉन्च पोस्टों और अवलोकन चौकियों को निशाना बनाकर उसकी क्षमताओं को प्रभावित किया। इसके अलावा, इस्लामिक जिहाद आतंकवादी संगठन से संबंधित ऑपरेशनल कमांड सेंटरों पर हमला किया गया।”

 

चल रहे संघर्ष के कारण क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है, गाजा की सीमा पर तैनात इजरायली सेनाएं आतंकवादी समूह को खत्म करने के लिए एक व्यापक अभियान के रूप में वर्णित तैयारी कर रही हैं। यह एक सप्ताह के लगातार हवाई हमलों के बाद आया है, जिसने पूरे पड़ोस को तबाह कर दिया है, लेकिन इज़राइल में आतंकवादियों द्वारा शुरू किए गए रॉकेट हमलों को दबाने में विफल रहा है।

 

गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने बड़ी संख्या में हताहतों की संख्या की सूचना दी है, जिसमें चल रही लड़ाई में 2,329 फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जो इसे दोनों पक्षों के लिए पांच गाजा युद्धों में सबसे घातक बनाता है। हमास के 7 अक्टूबर के हमले के कारण 1,300 से अधिक इजरायली मारे गए हैं, जिनमें से अधिकांश नागरिक हैं। मिस्र और सीरिया के साथ 1973 के संघर्ष के बाद से यह इज़राइल के लिए सबसे घातक युद्ध है।

 

संघर्ष कम होने का कोई संकेत नहीं दिख रहा है, और महत्वपूर्ण मानवीय और भूराजनीतिक निहितार्थों के साथ युद्धविराम या समाधान तक पहुंचने के प्रयास मायावी बने हुए हैं।

Exit mobile version