अदिति त्रिपाठी: 10 वर्षीय ग्लोबट्रॉटर जिसने 50 देशों का दौरा किया

aditi tripathi globetrotter

Aditi Tripathi Globetrotter : एक युवा ग्लोबोट्रोटर, 10 वर्षीय अदिति त्रिपाठी, पहले से ही एक अविश्वसनीय यात्रा पर निकल चुकी है, जिसमें उसने स्कूल में अपनी उपस्थिति बनाए रखते हुए, अपने साहसी माता-पिता के साथ 50 देशों का दौरा किया है। दक्षिण लंदन की रहने वाली अदिति की यात्राएं उन्हें यूरोप, नेपाल, सिंगापुर, थाईलैंड और अन्य जगहों पर ले गईं।

 

अदिति के माता-पिता के पास अपनी बेटी के पालन-पोषण के लिए एक स्पष्ट दृष्टिकोण था – वे चाहते थे कि वह अच्छी तरह से घूमे, विभिन्न संस्कृतियों, व्यंजनों और लोगों का अनुभव करे, बिना उसकी शिक्षा से समझौता किए। इस प्रकार, उन्होंने एक रणनीतिक योजना तैयार की, जिसमें प्रत्येक स्कूल की छुट्टियों का अधिकतम लाभ उठाया गया और यहां तक ​​कि अपनी यात्राओं के लिए बैंक की छुट्टियों का भी उपयोग किया गया। परिवार का अनुमान है कि इन समृद्ध साहसिक कार्यों पर वह सालाना लगभग £20,000 (₹21 लाख से अधिक) खर्च करेगा, उनका मानना ​​है कि यह निवेश पूरी तरह से सार्थक है।

 

छोटी उम्र से ही अदिति त्रिपाठी ने अपनी खोज शुरू कर दी थी, यहाँ तक कि नर्सरी की उम्र के दौरान वह सप्ताह में केवल ढाई दिन स्कूल जाती थीं। शुक्रवार को, उसके माता-पिता उसे सीधे स्कूल से ले आते थे, देर रात की उड़ानों में बिठाते थे, जो कभी-कभी उन्हें सोमवार की सुबह वापस स्कूल ले जाती थी। शिक्षा और यात्रा को संतुलित करने के प्रति उनके समर्पण ने अदिति को संस्कृतियों, परिदृश्यों और अनुभवों की एक अविश्वसनीय श्रृंखला का अनुभव करने की अनुमति दी है।

 

अदिति के माता-पिता एकाउंटेंट के रूप में काम करते हैं और उनकी यात्रा के लिए पूरे साल मेहनत से बचत करते हैं। वे बाहर खाने से परहेज करके, सार्वजनिक परिवहन पर भरोसा करके और अदिति की छोटी बहन, अदविता की आने-जाने की लागत और बच्चे की देखभाल पर बचत करने के लिए घर से काम करके अपने खर्चों का प्रबंधन करते हैं।

 

कोविड-19 महामारी से पहले, त्रिपाठी परिवार आम तौर पर एक वर्ष में लगभग 12 गंतव्यों का दौरा करता था। अदिति पहले ही यूरोप के लगभग हर देश के साथ-साथ थाईलैंड, इंडोनेशिया और सिंगापुर की यात्रा कर चुकी हैं। जब अदिति से उसकी पसंदीदा जगहों के बारे में पूछा गया, तो वह सिर्फ एक जगह नहीं चुन सकी, लेकिन वह विशेष रूप से नेपाल, जॉर्जिया और आर्मेनिया की अपनी यादों को संजो कर रखती है। उन्हें घुड़सवारी, सबसे लंबी केबल कार का अनुभव और माउंट एवरेस्ट जैसे राजसी पहाड़ों को देखना बहुत पसंद है।

 

अदिति पूरे जोश से यात्रा की वकालत करती हैं, उनका मानना ​​है कि इससे सामाजिक कौशल बढ़ता है और अद्भुत यादें बनती हैं। उनका पहला साहसिक कार्य तीन साल की उम्र में शुरू हुआ जब उन्होंने जर्मनी की खोज की। अपनी प्रारंभिक यात्रा के प्रति प्रेम से प्रेरित होकर, परिवार ने फ्रांस, इटली, ऑस्ट्रिया और कई अन्य आकर्षक स्थलों का दौरा करते हुए अपने विश्व भ्रमण के रोमांच को जारी रखा।

 

अदिति की अविश्वसनीय यात्रा जिज्ञासा, अन्वेषण और खुले दिमाग की शक्ति को दर्शाती है, जो अन्य युवा यात्रियों को दुनिया और इसके असंख्य आश्चर्यों को अपनाने के लिए प्रेरित करती है।

Exit mobile version