Screenshot के इस दौर में संदर्भ की गारंटी मत रखो

छायाचित्र सोर्स: इन्टरनेट : केवल डेमो के लिए!

ये पोस्ट नहीं, आज के Social Media, फेसबुक की कहानी है, पात्र काल्पनिक है, कोई जीवित या मृत व्यक्ति से इसका कोई संबंध नहीं है!

Manish जी का एक पोस्ट आता है जो इस प्रकार है : कावंर यात्रा के दौरान कावंरियों के द्वारा कहर बरपाया गया…गांजा और शराब के नशे में कावंरियों ने दो लड़कियों से छेड़-छाड़ करने के साथ एक ट्रक वाले से पैसा छीना।

Manish जी के इस पोस्ट पर आए लोगों के Comment कुछ इस प्रकार है :

Anil : ये सब गलत है!
Vijay : तमाशा है, कोई मतलब हुआ ये सब करने का, हिन्दू धर्म को शर्मसार कर देने वाला कृत है!
Ajay : बोल बम का ये क्या मतलब है? बोल बम के नाम पर ऐसा करना पाप है!
Manoj : ये भगवाधारी गुंडे हैं, ये सब हिन्दू धर्म के नाम पर कलंक हैं, ऐसे लोगों को बीच चौराहे चार जुता मारना चाहिए, कौन दे रखा है इनको ऐसा करने का लाइसेंस?

Suresh को मसाला चाहिए…वो चुपचाप Manish के इस पोस्ट को देख रहा होता है…जबरदस्त मसाला मिल गया है अब उसे…Manoj के comment का screenshot लेकर रख लेता है!

 

दो दिन बाद :

एक बाबा अपने किसी शिष्या के साथ बलात्कार कर देता है…शिष्या इसकी शिकायत थाने में दर्ज कराती है, Print Media, Broadcast Media से लेकर Social Media पर केवल इस घटना को लेकर ही चर्चा होने लगते है…Social Media के site Facebook पे लोग पोस्ट करना शुरू कर देते हैं…हर कोई बाबा को गलत ठहरा रहा होता है अपने अपने अंदाज में…Ashok भी एक पोस्ट डालता है इस घटना को लेकर जो इस प्रकार होता है :

हिन्दू धर्म के ऐसे भगवाधारी पुरोधाओं को चार जुता मारना चाहिए…ये भगवाधारी क्या खाक करेगें हिन्दू धर्म की रक्षा…बाबा तो मस्त हैं शिष्या को लेकर बिस्तर पे… माल बना रहे हैं धर्म के नाम की अफीम को बेचकर और उस पैसे का इस्तेमाल कर रहे हैं भोग विलासिता में…ऐसे बाबा तो गलत हैं ही…इनसे गलत हैं इनको मानने और follow करने वाले इनके च* follower…घंटा बेड़ा पार होगा हिन्दू धर्म का जब तक च*यों की भरमार रहेगी हिन्दू धर्म में!

Suresh को एक बार फिर से मसाला मिल गया…चुपचाप Ashok के इस पोस्ट का screenshot लेकर रख लेता है!

8 महीने बाद :

Suresh इन दो screenshot को Mayank, Umesh, Amit, Ajit, Naresh, Pooja, Somya, Neeraj के inbox में भेजता है…ये लिखते हुए…देख लो तुम भी…ये है Manoj और Ashok का असली चेहरा…ये खुद को हिन्दू हृदय सम्राट कहते हैं…भगवाधारी हिन्दू को गुंडा बता रहा है और बाबा को चोर-अय्याश…तुम लोग ही फैसला करो…Manoj और Ashok क्या है? ऐसे लोग से ही हिन्दू धर्म बदनाम है…खुद को रक्षक बताते हैं और इनके अंदर कुछ और हैं…असल में तो ये कलंक हैं…ये agent हैं!

Suresh तो मसाला के रूप में इस्तेमाल कर लिया Manoj के genuine comment और Ashok के genuine post का…वो भला क्यों बताने जाए लोगों से कि Manoj का comment किस संदर्भ में था और Ashok का पोस्ट किस संदर्भ में था…इस तेज चलते दुनिया में लोगों के पास भी कहां time है कि वो याद रखे 8 महीने पहले की बात…संदर्भ चला जाता है तेल लेने और सामने रह जाता है तो केवल screenshot जो काफी होता है आग लगाने के लिए!

इसके बाद फेसबुक पर महाभारत शुरू…दे गाली-दे ताली!  लेख: Manoj Kumar Singh

Exit mobile version