Taylor Swift : टेलर स्विफ्ट जीवन परिचय प्रोफाइल

Taylor Swift biography age career profile

Taylor Swift's new album is titled 1989.

टेलर स्विफ्ट ( Taylor Swift ) एक अमेरिकी गायिका-गीतकार, रिकॉर्ड निर्माता, अभिनेत्री, निर्देशक, व्यवसायी और सांस्कृतिक आइकन हैं। वह अपनी संगीतमय बहुमुखी प्रतिभा, कलात्मक पुनर्निमाण के लिए पहचानी जाती हैं। वह एक वैश्विक सुपरस्टार हैं और दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक हैं। उनकी डिस्कोग्राफी कई शैलियों में फैली हुई है, जिसे व्यापक मीडिया कवरेज मिला है।

 

टेलर एलिसन स्विफ्ट का जन्म 13 दिसंबर 1989 को वेस्ट रीडिंग, पेंसिल्वेनिया में हुआ और उनका पालन-पोषण व्योमिसिंग, पेंसिल्वेनिया में हुआ। वह एक स्टॉकब्रोकर स्कॉट किंग्सले स्विफ्ट और एक गृहिणी एंड्रिया गार्डनर की बेटी हैं। उनकी नानी, मार्जोरी फिनले, एक ओपेरा गायिका थीं। उसका एक छोटा भाई, ऑस्टिन है। और पढ़ें: सेलेना गोमेज़ विकी, जीवनी, आयु, करियर और प्रोफ़ाइल

 

जब टेलर स्विफ्ट (Taylor Swift) चौथी कक्षा में थी, तब उसने एक राष्ट्रीय कविता प्रतियोगिता जीती। दस साल की उम्र में, एक कंप्यूटर मैकेनिक ने उसे गिटार पर तीन तार बजाना सिखाया, जिससे वाद्ययंत्र सीखने में उसकी रुचि जगी। फिर उन्होंने अपना पहला गाना लकी यू लिखा। उन्होंने नियमित रूप से गीत लिखना शुरू किया और इसे एक आउटलेट के रूप में इस्तेमाल किया। उसने स्थानीय कराओके प्रतियोगिताओं, त्योहारों और मेलों में भी प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। वह नियमित रूप से नैशविले जाने लगीं और स्थानीय गीतकारों के साथ काम करने लगीं। जब वह 14 वर्ष की थी, तब उसका परिवार नैशविले में स्थानांतरित हो गया। उनका पहला प्रमुख शो ब्लूम्सबर्ग मेले में एक अच्छा प्रदर्शन था।

 

पेशेवर कैरियर :

टेलर स्विफ्ट ( Taylor Swift ) 14 साल की उम्र में देशी संगीत में अपना करियर बनाने के लिए नैशविले में स्थानांतरित हो गईं। उन्होंने 2004 में सोनी एटीवी म्यूजिक पब्लिशिंग और 2005 में बिग मशीन रिकॉर्ड्स के साथ एक गीत लेखन समझौते पर हस्ताक्षर किए और 2006 में अपना पहला स्टूडियो एल्बम जारी किया। उन्होंने अपने दूसरे और तीसरे स्टूडियो एल्बम, 2008 में फियरलेस और 2010 में स्पीक नाउ में देशी पॉप की खोज की। एकल लव स्टोरी और यू बिलॉन्ग विद मी की सफलता ने उन्हें एक अग्रणी क्रॉसओवर कलाकार के रूप में स्थापित किया। उन्होंने अगला प्रयोग 2012 में रेड पर पॉप, रॉक और इलेक्ट्रॉनिक शैलियों के साथ किया, 2014 में सिंथ-पॉप एल्बम 1989 में किया। मार्च 2014 में, वह न्यूयॉर्क शहर में स्थानांतरित हो गईं और इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

 

संगीत के अलावा, टेलर स्विफ्ट ने 2010 में वेलेंटाइन डे और 2019 में कैट्स जैसी फिल्मों में विभिन्न अभिनय भूमिकाओं में अभिनय किया है। उन्होंने 2020 में आत्मकथात्मक वृत्तचित्र मिस अमेरिकाना और 2020 में स्व-निर्देशित संगीतमय फिल्में फोकलोर: द लॉन्ग पॉन्ड स्टूडियो सेशंस जारी की हैं। , और 2021 में ऑल टू वेल।

 

डेटिंग जीवन/मामले:

टेलर स्विफ्ट का डेटिंग जीवन गहन मीडिया जांच का विषय बन गया। उसने अपेक्षाकृत कम समय में कई प्रसिद्ध लोगों को डेट किया है।

 

टेलर स्विफ्ट विकी बायो त्वरित तथ्य:

जन्म तिथि/आयु : 13 दिसंबर 1989 / 34 वर्ष (2023 तक) [1]
निक नाम: टेटे, एली, स्विफ्टी, टी, टे, टोट, टी-स्विफ्ट
पूरा नाम : टेलर एलिसन स्विफ्ट / टेलर स्विफ्ट (Taylor Swift)
जन्मस्थान / गृहनगर : वेस्ट रीडिंग, पेंसिल्वेनिया, यूएसए/न्यूयॉर्क, यूएसए
राष्ट्रीयता : अमेरिकन
राशि चिन्ह / सूर्य चिन्ह : धनुराशि
धर्म/जाति : ईसाई धर्म
ऊंचाई :  180 सेमी
वज़न : 58 किग्रा
शारीरिक माप: 36-25-35
आँखों का रंग : नीला
बालों का रंग : गोरा
पिता : स्कॉट किंग्सले स्विफ्ट
माँ : एंड्रिया गार्डनर स्विफ्ट
भाई बंधु) : ऑस्टिन स्विफ्ट
वैवाहिक स्थिति : अविवाहित
पति/पत्नी : एन/ए
मामले : ब्रैंडन बोरेलो (अफवाह), सैम आर्मस्ट्रांग (अफवाह), जो जोनास , लुकास टिल (अफवाह), जोहान मेयर (अफवाह), टेलर लॉन्टर (अफवाह), टोबी हेमिंग्वे (अफवाह), जेक गिलेनहाल (अफवाह), हैरी स्टाइल्स (अफवाह) , कॉनर कैनेडी (अफवाह), केल्विन हैरिस (अफवाह), टॉम हिडलेस्टन (अफवाह), जो अल्विन (अफवाह)
स्कूल/कॉलेज/विश्वविद्यालय: अलवरनिया मोंटेसरी स्कूल, पेंसिल्वेनिया

विंडक्रॉफ्ट स्कूल, पेंसिल्वेनिया

व्योमिसिंग स्कूल, पेंसिल्वेनिया

पेशा : गायिका, गीतकार, कलाकार, अभिनेत्री, निर्माता, व्यवसायी महिला
पहली फ़िल्म/टीवी/पार्टी: गीतकार: लकी यू (2001)

एल्बम: टेलर स्विफ्ट (2006)

फ़िल्म: जोनास ब्रदर्स (2009)

के लिए जाना जाता है संगीत की बहुमुखी प्रतिभा, कलात्मक पुनर्आविष्कार
शुद्ध आय / वेतन / मूल्य : $740 मिलियन (2023 में अनुमानित)
ट्विटर : twitter.com/taylorswift13
पिनटेरेस्ट : pinterest.com/taylornation13
इंस्टाग्राम : instagram.com/taylorswift
विकिपीडिया en.wikipedia.org/wiki/Taylor_Swift
यूट्यूब : youtube.com/user/taylorswift
ईमेल/संपर्क/पता: न्यूयॉर्क, यूएसए
शौक : मूवी देखना, खाना बनाना
खान-पान की आदत/पसंदीदा भोजन: मांसाहारी/चिकन टेंडर
पसंदीदा अभिनेत्री फोबे वालर ब्रिज
पसंदीदा गायक/संगीतकार: जस्टिन टिम्बरलेक , टिम मैकग्रा, निकी मिनाज, ब्रिटनी स्पीयर्स
पसंदीदा फ़िल्म: वास्तव में प्यार
पसंदीदा गाना : हेरे में गर्म, खाली जगह
पसंदीदा गंतव्य: ऑस्ट्रेलिया, लंदन, कंसास
पसंदीदा रंग : बैंगनी लाल
कार/बाइक संग्रह: पोर्शे 911, टोयोटा सिकोइया, ऑडी आर8

 

टेलर स्विफ्ट द्वारा जीते गए कुछ शीर्ष पुरस्कार:

2008  एकेडमी ऑफ कंट्री म्यूजिक अवार्ड्स: वर्ष की नई महिला गायिका 
2009  एकेडमी ऑफ कंट्री म्यूजिक अवार्ड्स: फियरलेस के लिए वर्ष का सर्वश्रेष्ठ एल्बम
2012  एकेडमी ऑफ कंट्री म्यूजिक अवार्ड्स: स्विफ्ट के लिए एंटरटेनर ऑफ द ईयर
2013  अमेरिकन कंट्री अवार्ड्स: स्विफ्ट के लिए वर्ल्डवाइड आर्टिस्ट
2020  एएमएफटी पुरस्कार: वर्ष का एल्बम, लोकगीत के लिए सर्वश्रेष्ठ लोक एल्बम
2020  अमेरिकी संगीत पुरस्कार: कार्डिगन के लिए पसंदीदा संगीत वीडियो
2020  एप्पल म्यूजिक अवार्ड्स: स्विफ्ट के लिए वर्ष का सर्वश्रेष्ठ गीतकार
2021  ARIA संगीत पुरस्कार: एवरमोर के लिए सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय कलाकार
2021  बिलबोर्ड संगीत पुरस्कार: स्विफ्ट के लिए शीर्ष महिला कलाकार
2022  बिलबोर्ड संगीत पुरस्कार: स्विफ्ट के लिए शीर्ष देशी कलाकार

 

विवाद :

टेलर को ‘यू बिलॉन्ग विद मी’ के लिए बेस्ट फीमेल वीडियो अवॉर्ड का वीएमए अवॉर्ड मिला था। कान्ये वेस्ट तब मंच पर कूद पड़े जब उन्होंने अपना भाषण शुरू ही किया था, माइक संभाला और कहा, “यो, टेलर, मैं वास्तव में आपके लिए खुश हूं। मैं तुम्हें अपनी बात पूरी करने दूँगा, लेकिन बेयॉन्से का वीडियो अब तक के सर्वश्रेष्ठ वीडियो में से एक था!” [एस]
टेलर स्विफ्ट और जॉन मेयर: दोनों गायक कथित तौर पर दिसंबर 2009 से फरवरी 2010 तक डेटिंग कर रहे थे। उन्होंने कभी भी अपने रिश्ते की पुष्टि नहीं की, लेकिन जब टेलर स्विफ्ट और जॉन मेयर ने न्यूयॉर्क सिटी Z100 जिंगल बॉल में ‘हाफ ऑफ माई हार्ट’ का प्रदर्शन किया। कथित तौर पर जॉन और टेलर कार्यक्रम में एक-दूसरे के साथ काफी गर्मजोशी और सहजता से पेश आ रहे थे। टेलर स्विफ्ट ने अपने ब्रेक अप के बारे में गीत भी लिखे थे, जिसे मेयर ने सस्ता गीत लेखन माना था।
टेलर स्विफ्ट और जो जोनास: कथित तौर पर, जोनास ने 27 सेकंड के फोन कॉल पर स्विफ्ट से ब्रेकअप कर लिया। उन्होंने जो जोनास के साथ अपने ब्रेकअप के संदर्भ में ‘लास्ट किस’ और ‘फॉरएवर एंड ऑलवेज़’ लिखा। उन्होंने द एलेन शो में स्वीकार किया था कि गाना ‘फॉरएवर एंड ऑलवेज’ उनके और जो के रिश्ते का व्यंग्यात्मक संदर्भ था। 

 

टेलर स्विफ्ट के बारे में कुछ ज्ञात तथ्य:

 

सूचना : इस पोस्ट में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से जुटाई गई है, अतः हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं! इस पोस्ट से संबंधित किसी भी त्रुटी, शिकायत, सुझाव या नई जानकारी को हमसे साझा करने के लिए संपर्क करें! आप हमें मेल info@ganganews.com के जरिए भी सूचित कर सकते हैं।

Follow Us:  X (Twitter) | YouTube | Kooapp | LinkedIn | TruthSocial | Gettr | Google News | Pinterest | Facebook | Instagram | Threads | Telegram | Flipboard | Vimeo | Sharechat

 

Exit mobile version