Shahrukh Khan : शाहरुख खान जीवन परिचय प्रोफाइल

shah rukh khan wiki biography age wife income worth family daughter affairs

शाहरुख खान ( Shah Rukh Khan ) एक भारतीय अभिनेता, निर्माता, उद्यमी और टीवी होस्ट हैं जो मुख्य रूप से हिंदी फिल्मों में काम करते हैं। उन्हें बॉलीवुड का किंग खान और बादशाह भी कहा जाता है। उन्होंने 80 से अधिक हिंदी फिल्मों में काम किया है। उनके कई समर्थन और उद्यमिता उपक्रमों के कारण मीडिया अक्सर उन्हें ब्रांड एसआरके के रूप में लेबल करता है। [1]

 

व्यक्तिगत जीवन :

शाहरुख खान का जन्म दिल्ली, भारत में 2 नवंबर 1965 को एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम स्वर्गीय मीर ताज मोहम्मद खान है, जो पेशावर, पाकिस्तान के रहने वाले थे और 1948 में दिल्ली आ गए। उनकी माता का नाम स्वर्गीय लतीफ फातिमा है। शाहरुख ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली के सेंट कोलंबिया स्कूल से पूरी की। उन्होंने 1988 में हंसराज कॉलेज दिल्ली से अर्थशास्त्र में अपनी डिग्री पूरी की। फिर उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया से मास कम्युनिकेशन की डिग्री हासिल की, लेकिन अपने अभिनय करियर को आगे बढ़ाने के लिए छोड़ दिया। उन्होंने दिल्ली में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में भी भाग लिया। और पढ़ें : अक्षय कुमार विकी, बायो, उम्र, करियर और प्रोफाइल

 

उनके पिता की मृत्यु 1981 में कैंसर से हुई, और उनकी माँ की मृत्यु 1991 में हुई। अपने माता-पिता की मृत्यु के बाद, शाहरुख खान वर्ष 1991 में मुंबई में बस गए। इसने सिल्वर स्क्रीन में उनके प्रवेश को चिह्नित किया। उन्होंने छह साल की प्रेमालाप के बाद 25 अक्टूबर 1991 को पारंपरिक हिंदू विवाह समारोह में एक पंजाबी हिंदू गौरी चिब्बर से शादी की। उनका एक बेटा आर्यन खान और एक बेटी सुहाना खान है । 2013 में, वे तीसरे बच्चे के माता-पिता बने, अब्राम नाम का एक बेटा, जो एक सरोगेट माँ के माध्यम से पैदा हुआ था।

 

आजीविका :

शाहरुख खान ने अपने करियर की शुरुआत 1989 में टीवी सीरीज फौजी से की थी। उन्होंने टीवी सीरियल सर्कस, इडियट, उम्मीद और वागले की दुनिया में भी काम किया था। 1992 में, उन्होंने दिव्या भारती और ऋषि कपूर के साथ फिल्म दीवाना से बॉलीवुड में शुरुआत की, लेकिन उनकी पहली प्रस्तावित फिल्म हेमा मालिनी के निर्देशन में बनी पहली फिल्म दिल आशना है थी। उन्होंने फिल्म चमत्कार, राजू बन गया जेंटलमैन में भी काम किया। 1993 में उन्होंने फिल्म बाजीगर में एक हत्यारे और फिल्म डर में एक जुनूनी प्रेमी की भूमिका निभाई।

 

1994 में, शाहरुख ने फिल्म कभी हां कभी ना और फिल्म अंजाम में माधुरी दीक्षित की सह-कलाकार के रूप में काम किया । फिर उन्होंने 1995 में सलमान खान और काजोल के साथ करण अर्जुन में अभिनय किया। उस वर्ष उनकी सबसे महत्वपूर्ण रिलीज़ रोमांस दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे थी। उन्होंने आदित्य पंचोली और जूही चावला के साथ यस बॉस में भी अभिनय किया । बाद में 1997 में, उन्होंने सुभाष घई की सामाजिक नाटक परदेस, और यश चोपड़ा की दिल तो पागल है, माधुरी दीक्षित और करिश्मा कपूर के बीच एक प्रेम त्रिकोण में अभिनय किया । उन्होंने महेश भट्ट की एक्शन कॉमेडी डुप्लीकेट में जूही चावला और सोनाली बेंद्रे के साथ दोहरी भूमिका निभाई ।

 

उसी वर्ष, शाहरुख ने एक अखिल भारतीय रेडियो संवाददाता के रूप में भूमिका निभाई, जो दिल से में एक रहस्यमय आतंकवादी के प्रति मोह विकसित करता है। वर्ष की अपनी अंतिम रिलीज़ में, उन्होंने करण जौहर के रोमांस कुछ कुछ होता है में काजोल और रानी मुखर्जी के साथ एक प्रेम त्रिकोण में एक कॉलेज छात्र की भूमिका निभाई। 1999 में उनकी एकमात्र रिलीज़ बादशाह थी जिसमें उन्होंने ट्विंकल खन्ना के साथ अभिनय किया था ।

 

शाहरुख खान 1999 में अभिनेत्री जूही चावला और निर्देशक अजीज मिर्जा के सहयोग से ड्रीम्ज अनलिमिटेड नामक एक प्रोडक्शन कंपनी के निर्माता बने । कंपनी का पहला निर्माण फिर भी दिल है हिंदुस्तानी था, जिसमें शाहरुख और जूही चावला ने अभिनय किया था, जो 2000 में एक व्यावसायिक विफलता थी। लेकिन उन्हें 2000 में आदित्य चोपड़ा की मोहब्बतें और 2001 में करण जौहर की कभी खुशी कभी गम में सफलता मिली, जो एक महत्वपूर्ण मोड़ उनके करियर में बिंदु। 2001 में, ड्रीम्ज़ अनलिमिटेड ने ऐतिहासिक महाकाव्य असोला के साथ वापसी का प्रयास किया, लेकिन इसने भारतीय बॉक्स ऑफिस पर खराब प्रदर्शन किया। और पढ़ें : रणबीर कपूर विकी, बायो, उम्र, करियर और प्रोफाइल

 

2002 में, शाहरुख ने संजय लीला भंसाली की पीरियड रोमांस देवदास में ऐश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित के विपरीत एक विद्रोही शराबी के रूप में शीर्षक भूमिका निभाई। उन्होंने अगली बार 2003 में कल हो ना हो में जया बच्चन, सैफ अली खान और प्रीति जिंटा के साथ सह-अभिनय किया। फिल्म चलते चलते के दौरान संघर्ष के बाद, उन्होंने 2003 में अपनी पत्नी गौरी को निर्माता के रूप में शामिल करते हुए, ड्रीमज़ अनलिमिटेड को रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट में बदल दिया। कंपनी के पहले प्रोडक्शन में, उन्होंने फराह खान के निर्देशन में पहली फिल्म मैं हूं ना में अभिनय किया। फिर उन्होंने एक भारतीय वायु सेना के पायलट की भूमिका निभाई, जो प्रीति जिंटा के साथ फिल्म वीर ज़ारा में एक पाकिस्तानी महिला के प्यार में पड़ जाता है।

 

2004 की अपनी अंतिम रिलीज़ में, शाहरुख ने स्वदेस में अभिनय किया। उन्होंने 2005 में पहेली में भी अभिनय किया, और 2006 में अमिताभ बच्चन , प्रीति जिंटा, अभिषेक बच्चन , रानी मुखर्जी और किरण खेर के साथ कभी अलविदा ना कहना में काम किया। फिर उन्होंने एक्शन फिल्म डॉन में काम किया, जो 1978 में इसी नाम की फिल्म की रीमेक थी। 2007 में उन्होंने सुपरहिट फिल्म चक दे ​​इंडिया में काम किया। उन्होंने अर्जुन रामपाल , दीपिका पादुकोण और श्रेयस तलपड़े के साथ फराह खान की ओम शांति ओम में भी काम किया। 2008 में, उन्होंने आदित्य चोपड़ा की रब ने बना दी जोड़ी में एक नवागंतुक अनुष्का शर्मा के साथ अभिनय किया। 2010 में उन्होंने करण जौहर में काम कियाकाजोल के साथ माई नेम इज खान। 2011 में, उन्होंने अनुभव सिन्हा की सुपरहीरो फिल्म रा-वन और डॉन 2 में अर्जुन रामपाल और करीना कपूर के साथ अभिनय किया।

 

2012 में, शाहरुख ने यश चोपड़ा की आखिरी फिल्म जब तक है जान में कैटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा के साथ अभिनय किया । 2013 में उन्होंने रेड चिलीज के लिए रोहित शेट्टी की चेन्नई एक्सप्रेस में काम किया। 2014 में, उन्होंने दीपिका पादुकोण , अभिषेक बच्चन और बोमन ईरानी के साथ फराह खान की हैप्पी न्यू ईयर में अभिनय किया। 2015 में, वह काजोल, वरुण धवन और कृति सनोन के साथ दिलवाले में दिखाई दिए । 2017 में, उन्होंने क्राइम फिल्म रईस और जब हैरी मेट सेजल में काम किया। 2018 में, उन्होंने अनुष्का शर्मा और कैटरीना कैफ के साथ ज़ीरो में अभिनय किया। 2023 में, वह दीपिका पादुकोण , जॉन अब्राहम की सह-अभिनीत पठान में दिखाई देंगे । वह जवान और राजकुमार हिरानी की डंकी में भी अभिनय करेंगे तापसी पन्नू ।

 

शाहरुख खान विकी बायो क्विक फैक्ट्स:

जन्म तिथि / आयु : 2 नवंबर 1965, 57 वर्ष (2022 तक)
निक नेम : SRK , King Khan, King of Romance, Baadshah
पूरा नाम : शाहरुख खान / Shah Rukh Khan
जन्म स्थान / गृह नगर : नई दिल्ली, भारत
राष्ट्रीयता : भारतीय
राशि चक्र / सूर्य राशि : वृश्चिक
धर्म / जाति : इस्लाम / पठान
ऊंचाई : 173 सेमी
वज़न : 67 किग्रा
आँखों का रंग : भूरा
बालों का रंग : काला
पिता : स्वर्गीय ताज मोहम्मद खान
मां : स्वर्गीय लतीफ फातिमा
भाई बंधु : इफ्तिकार अहमद
बहन : शहनाज लालारुख
वैवाहिक स्थिति : विवाहित (25 अक्टूबर 1991)
जीवनसाथी / पत्नी : गौरी खान (गौरी छिब्बर)
बेटों : आर्यन खान (1997), अबराम खान (2013)
पुत्री : सुहाना खान (2000)
अफेयर्स : Priyanka Chopra (Rumored)
योग्यता : अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री
विद्यालय : सेंट कोलंबिया स्कूल, दिल्ली
कॉलेज / विश्वविद्यालय : हंसराज कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली

जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय, नई दिल्ली

पेशा : अभिनेता / निर्माता / उद्यमी / मॉडल / टीवी होस्ट
डेब्यू फिल्म / टीवी / पार्टी : TV : Fauji (1989)

फिल्म : दीवाना (1992)

के लिए जाना जाता है DDLJ
शुद्ध आय / वेतन / मूल्य : INR 40 Cr प्रति फिल्म / $ 800 मिलियन
ट्विटर : twitter.com/iamsrk
फेसबुक : facebook.com/IamSRK
इंस्टाग्राम : instagram.com/iamsrk
विकिपीडिया en.wikipedia.org/wiki/Shah_Rukh_Khan
वेबसाइट : redchillies.com
ईमेल / संपर्क : srkfans@redchillies.com
पता : मुंबई, भारत
शौक : कंप्यूटर गेम खेलना, गैजेट्स इकट्ठा करना, क्रिकेट खेलना
पसंदीदा खाना : तंदुरी चिकन
पसंदीदा अभिनेता : दिलीप कुमार / अमिताभ बच्चन
पसंदीदा अभिनेत्री मुमताज, सायरा बानो
पसंदीदा गायक/संगीतकार : एआर रहमान
पसंदीदा निर्देशक: मनमोहन देसाई
पसंदीदा गाना : गोरी तेरा गाँव
पसंदीदा गंतव्य : लंदन, दुबई
पसंदीदा रंग : काला
कार / बाइक संग्रह : बीएमडब्ल्यू 6 सीरीज, ऑडी ए6 लग्जरी सैलून, बेंटले कॉन्टिनेंटल जीटी, बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज, बीएमडब्ल्यू आई8, टोयोटा लैंड क्रूज प्राडो, रोल्स रॉयस फैंटम ड्रॉपहेड कूप

 

पुरस्कार :

बाजीगर के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार  1994
दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार

डीडीएलजे के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का स्क्रीन अवार्ड

1996
दिल तो पागल है के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार

दिल तो पागल है के लिए ज़ी सिने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरुष पुरस्कार

1998
कुछ कुछ होता है के लिए बेस्ट एक्टर फिल्मफेयर अवार्ड्स

कुछ कुछ होता है के लिए बेस्ट एक्टर मेल जी सिने अवार्ड्स

1999
देवदास के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार

देवदास के लिए IIFA अवार्ड्स सर्वश्रेष्ठ अभिनेता

देवदास के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का स्क्रीन पुरस्कार

देवदास के लिए ज़ी सिने अवार्ड्स सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरुष

2003
स्वदेस के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार

भारत सरकार द्वारा पद्म श्री

वीर जारा के लिए आईफा सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार

वीर जारा के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का स्क्रीन पुरस्कार

वीर ज़ारा के लिए ज़ी सिने अवार्ड्स सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरुष

2005
चक दे ​​इंडिया के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार

चक दे ​​इंडिया के लिए आईफा सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार

चक दे ​​इंडिया के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का स्क्रीन पुरस्कार

चक दे ​​इंडिया के लिए जी सिने अवार्ड सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरुष

2008
माई नेम इज खान के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार

माय नेम इज खान के लिए आईफा सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार

माई नेम इज खान के लिए सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय अभिनेता का स्क्रीन पुरस्कार

2011
डॉन 2 के लिए स्क्रीन अवार्ड्स सर्वश्रेष्ठ अभिनेता लोकप्रिय पसंद
2012
चेन्नई एक्सप्रेस के लिए स्क्रीन पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता लोकप्रिय पसंद
चेन्नई एक्सप्रेस के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरुष ज़ी सिने पुरस्कार
2014
स्क्रीन अवार्ड्स दिलवाले के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की लोकप्रिय पसंद
2016

 

विवाद :

सलमान खान और शाहरुख खान के बीच अब अच्छे संबंध हैं, लेकिन एक समय था जब सलमान और शाहरुख दोनों एक बदसूरत लड़ाई में उलझे हुए थे और पूरी दुनिया इस बात को जान रही थी। दोनों सितारों ने कभी यह साझा नहीं किया कि इस बड़े झगड़े का कारण क्या था लेकिन कुछ रिपोर्टों से पता चलता है कि 2008 में कैटरीना कैफ के जन्मदिन  पर उनका बड़ा झगड़ा हुआ था , जहां से यह सब शुरू हुआ था।
शाहरुख खान ने 2013 में सरोगेसी के जरिए अपने तीसरे और सबसे छोटे बच्चे अबराम का अपनी पत्नी गौरी के साथ स्वागत किया। घोषणा के तुरंत बाद, खान और उनकी पत्नी गौरी पर आरोप लगाया गया कि उन्होंने प्रसव पूर्व लिंग निर्धारण परीक्षण किया।
एक नहीं बल्कि दो बार शाहरुख खान को इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हिरासत में लिया गया। सबसे पहले साल 2009 में उन्हें न्यूजर्सी एयरपोर्ट पर उनके सरनेम खान की वजह से रोका गया था। और, दूसरी बार उन्हें न्यूयॉर्क एयरपोर्ट पर रोका गया।
शाहरुख खान और गौरी खान ऐसे स्टार कपल हैं, जिन्हें हर युवा जोड़ा देखता है, लेकिन जब शाहरुख खान और प्रियंका के रोमांस की अफवाहों ने दुनिया में तूफान ला दिया, तो हर कोई हैरान रह गया! दोनों ए-लिस्टर्स बहुत करीबी दोस्त थे और उनकी फिल्में अच्छा चल रही थीं, लेकिन इन अफवाहों के बाद, खान और प्रियंका ने जनता के सामने एक-दूसरे को नजरअंदाज करना शुरू कर दिया और बाद में सूत्रों ने पुष्टि की कि करीबी दोस्त अब बात नहीं कर रहे हैं।
2012 में, आईपीएल टीम के सह-मालिक शाहरुख खान को मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने मुंबई, भारत में वानखेड़े स्टेडियम में प्रवेश करने से पांच साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया था। खान के बच्चों को मैदान पर खेलने के लिए रोकने के बाद खान पर स्टेडियम के कर्मचारियों के साथ अपमानजनक भाषा के साथ दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाया गया था।
2015 में जब कुछ हाई-प्रोफाइल हस्तियां असहिष्णुता के विरोध में देश के प्रतिष्ठित अवॉर्ड लौटा रही थीं और इस बीच शाहरुख खान ने सार्वजनिक मंच पर माना कि भारत एक ‘असहिष्णुता’ वाला देश है. “असहिष्णुता है, अत्यधिक असहिष्णुता है, मुझे लगता है, असहिष्णुता बढ़ रही है,” उन्होंने बीबीसी के माध्यम से कहा। उनकी टिप्पणियों ने पूरे देश में हंगामा खड़ा कर दिया और लोगों को उनकी फिल्मों पर प्रतिबंध लगाने के लिए कहने पर बड़ी प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा।
बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान की ‘अत्यधिक असहिष्णुता’ वाली टिप्पणी ने एक बड़ा विवाद खड़ा कर दिया, और जब वह इन सबसे निपट रहे थे, तब एक और विवाद ने सुर्खियां बटोरीं, जब उन्हें प्रतिबंधित आतंकवादी समूह जमात उद-दावा के नेता हाफिज सईद से निमंत्रण मिला। अपनी मातृभूमि को छोड़कर पाकिस्तान में आकर बस गए।

 

शाहरुख खान के बारे में कुछ कम ज्ञात तथ्य:

 

सूचना : इस पोस्ट में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से जुटाई गई है, अतः हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं! इस पोस्ट से संबंधित किसी भी त्रुटी, शिकायत, सुझाव या नई जानकारी को हमसे साझा करने के लिए संपर्क करें! आप हमें मेल info@ganganews.com के जरिए भी सूचित कर सकते हैं।

Follow Us:  X (Twitter) | YouTube | Kooapp | LinkedIn | TruthSocial | Gettr | Google News | Pinterest | Facebook | Instagram | Threads | Telegram | Flipboard | Vimeo | Sharechat

Exit mobile version