Rana Ayyub : राणा अय्यूब जीवन परिचय प्रोफाइल

rana ayyub biography wiki age affairs husband controversy salary conspiracy income worth family profile

राणा अय्यूब (Rana Ayyub) एक भारतीय पत्रकार, स्तंभकार और मुस्लिम कार्यकर्ता हैं। वह वामपंथी रुख वाली पत्रकार के रूप में जानी जाती हैं, जो खुलकर इस्लामिक कट्टरपंथ का समर्थन करती हैं। वह द वाशिंगटन पोस्ट से जुड़ी हैं।

 

राणा अय्यूब मुंबई, भारत में रहती थी। उनके पिता मोहम्मद अय्यूब वक़िफ़ एक पत्रकार और वामपंथी संगठन के सदस्य हैं। उनकी मां गृहिणी हैं। वह सोशल कम्युनिकेशन और मीडिया में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली गईं। उसकी वैवाहिक स्थिति अज्ञात है। और पढ़ें: अरफ़ा खानम शेरवानी विकी, जीवनी, आयु, करियर और प्रोफ़ाइल

 

उन्होंने पत्रकार के रूप में अपना करियर दिल्ली स्थित खोजी और राजनीतिक पत्रिका तहलका से शुरू किया। उन्होंने 2013 तक तहलका के साथ काम किया और जब तहलका के प्रधान संपादक तरुण तेजपाल पर उनके एक सहकर्मी के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया गया तो तहलका में इस्तीफों का दौर शुरू हो गया, तब उन्होंने भी नौकरी से इस्तीफा दे दिया। 2019 में, वह वैश्विक राय अनुभाग में योगदानकर्ता लेखिका के रूप में वाशिंगटन पोस्ट में शामिल हुईं।

 

राणा अय्यूब विकी बायो त्वरित तथ्य:

जन्म तिथि/आयु : 01 मई 1984 / 38 वर्ष (2022 तक) [1]
निक नाम: राना
पूरा नाम : राणा अय्यूब खान / Rana Ayyub Khan / राणा अयूब
जन्मस्थान / गृहनगर : Mumbai, Maharashtra, India / Srinagar
राष्ट्रीयता : भारतीय
राशि चिन्ह / सूर्य चिन्ह : टोरस / TAURUS
धर्म/जाति : इसलाम
ऊंचाई : 168 सेमी
वज़न : 60 किग्रा
आँखों का रंग : काला
बालों का रंग : काला
पिता :  मो. अय्यूब वक़ूफ़
मां : ज्ञात नहीं
बहन : इफ्फत शेख
वैवाहिक स्थिति : ज्ञात नहीं
पति/पत्नी/अफेयर्स : ज्ञात नहीं
योग्यता : सामाजिक संचार और मीडिया में स्नातकोत्तर
विद्यालय : ज्ञात नहीं
कॉलेज/विश्वविद्यालय : जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली
पेशा : पत्रकार
पहली फ़िल्म/टीवी/पार्टी: तहलका (Tehelka)
वर्तमान कार्य/पार्टी/टीवी : वाशिंगटन पोस्ट
के लिए जाना जाता है उनका वामपंथी रुख, जो खुलेआम इस्लामिक कट्टरवाद का समर्थन करता है
शुद्ध आय / वेतन / मूल्य : ज्ञात नहीं
ट्विटर : twitter.com/RanaAyyub
फेसबुक : facebook.com/rana.ayyub.7
इंस्टाग्राम : instagram.com/ranaayyub
विकिपीडिया en.wikipedia.org/wiki/Rana_Ayyub
ईमेल/संपर्क: ज्ञात नहीं
पता : मुंबई, भारत
शौक : संगीत सुनना/पढ़ना/यात्रा करना
पसंदीदा खाना : मटन बिरयानी
पसंदीदा फ़िल्म: शूल
पसंदीदा गंतव्य: केप टाउन
पसंदीदा रंग : हरा, सफ़ेद, काला

और पढ़ें: अलका लांबा विकी, बायो, उम्र, करियर और प्रोफ़ाइल

 

पुरस्कार :

 पत्रकारिता में उत्कृष्टता के लिए संस्कृति पुरस्कार
2011
 मैकगिल मेडल
2020
 मुस्लिम पब्लिक अफेयर्स काउंसिल ऑफ अमेरिका से वॉयस ऑफ करेज एंड कॉन्शियस अवार्ड से सम्मानित
2020

 

विवाद :

राणा अय्यूब ने एनडीटीवी पर एक ओपिनियन आर्टिकल लिखा कि बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान ने एक संदेश देने के लिए ऐ दिल है मुश्किल, डियर जिंदगी और रईस में तीन मुस्लिम किरदार निभाए, जो एक विद्रोह था। शाहरुख खान ने इंडियन एक्सप्रेस पर राणा अय्यूब के ओपिनियन आर्टिकल का जिक्र करते हुए एक और ओपिनियन आर्टिकल लिखा, जिसमें उन्होंने लिखा था कि उन्हें करण जौहर की फिल्म में निभाए गए किरदार का नाम नहीं पता था और मुस्लिम बनकर कोई बयान देने का उनका कोई इरादा नहीं था। पात्र।
फरवरी 2022 में, ईडी ने उनके खिलाफ दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उनकी ₹1.77 करोड़ से अधिक की संपत्ति कुर्क की। गाजियाबाद पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआईआर में उन पर दान के नाम पर आम जनता से अर्जित धन का अवैध रूप से गबन करने का आरोप लगाया गया था। कुल ₹ 2,69,44,689 की धनराशि जुटाई गई। ये धनराशि उसके पिता और बहन के बैंक खातों से निकाली गई थी। इस राशि में से 72,01,786 रुपये उसके अपने बैंक खाते से निकाले गए। राहत कार्यों पर खर्च का दावा करने के लिए कुछ संस्थाओं के नाम पर उसके द्वारा फर्जी बिल तैयार किया गया पाया गया। निजी हवाई यात्रा के खर्च को भी राहत कार्य के खर्च के रूप में दावा किया गया।
हिजाब विरोधी प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हिंदू आतंकवादी जैसी उनकी कथित टिप्पणियों के कारण धारवाड़ में उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी।

 

राणा अय्यूब के बारे में कुछ ज्ञात तथ्य:

 

सूचना : इस पोस्ट में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से जुटाई गई है, अतः हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं! इस पोस्ट से संबंधित किसी भी त्रुटी, शिकायत, सुझाव या नई जानकारी को हमसे साझा करने के लिए संपर्क करें! आप हमें मेल info@ganganews.com के जरिए भी सूचित कर सकते हैं।

Follow Us:  X (Twitter) | YouTube | Kooapp | LinkedIn | TruthSocial | Gettr | Google News | Pinterest | Facebook | Instagram | Threads | Telegram | Flipboard | Vimeo | Sharechat

 

Exit mobile version