Navika Kumar : नविका कुमार जीवन परिचय प्रोफाइल

navika kumar wiki biography affairs husband income worth salary channel profile

नविका कुमार (Navika Kumar) एक प्रसिद्ध भारतीय समाचार एंकर पत्रकार और मीडिया व्यक्तित्व हैं। वह टाइम्स नेटवर्क में पॉलिटिक्स की ग्रुप एडिटर के रूप में काम करती हैं और टाइम्स नाउ पर प्राइमटाइम शो ‘द न्यूजऑवर’ को होस्ट करती हैं। वह हमेशा अपनी जांच और राजनीतिक संवेदनाओं की वजह से चर्चा में रहती हैं।

 

नविका कुमार (Navika Kumar) का जन्म 11 मार्च 1978 को सिंदरी, झारखंड (तब बिहार) में हुआ था। वह एक अच्छी तरह से स्थापित हिंदू परिवार से है। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा कार्मेल स्कूल, डिगवाडीह, झारखंड में की। उन्होंने गोखले इंस्टीट्यूट ऑफ पॉलिटिक्स एंड इकोनॉमिक्स से अर्थशास्त्र में मास्टर डिग्री पूरी की। उनकी एक बड़ी बहन सुरीना कपिला है। नविका की शादी सुनील मारवाह से हुई है। दंपति के दो बेटे सिद्धांत कुमार मारवाह और सुचेत कुमार मारवाह हैं। वर्तमान में, वह नई दिल्ली, भारत में अपने परिवार के साथ खुशी से रह रही है। और पढ़ें : अंजना ओम कश्यप की जीवनी, विकी, उम्र, करियर और प्रोफाइल

 

अपनी मास्टर डिग्री प्राप्त करने के बाद, उन्होंने बिजनेस राइटर के रूप में इकोनॉमिक्स टाइम्स के साथ अपना करियर शुरू किया। इकोनॉमिक्स टाइम्स के साथ कुछ समय तक काम करने के बाद, उन्होंने इकोनॉमिक्स टाइम्स छोड़ दिया और थोड़े समय के लिए द ऑब्जर्वर में शामिल हो गईं। 1995 में, नविका ने द इंडियन एक्सप्रेस अखबार के लिए काम करना शुरू किया। 2005 में, वह एक वरिष्ठ पत्रकार के रूप में टाइम्स नेटवर्क से जुड़ीं।

 

नविका ने टाइम्स नेटवर्क में 16 साल पूरे कर लिए हैं और लगभग तीन दशकों से पत्रकारिता के क्षेत्र में हैं। उन्हें भारत में सर्वश्रेष्ठ राजनीतिक और खोजी पत्रकारों में से एक माना जाता है। वह भारत में कई हाई प्रोफाइल घोटालों और मामलों में महत्वपूर्ण सफलताओं में से एक है। वर्तमान में, वह टाइम्स नेटवर्क में ग्रुप एडिटर पॉलिटिक्स के रूप में काम कर रही हैं और टाइम्स नाउ न्यूज चैनल पर प्राइम टाइम शो ‘द न्यूजऑवर’ का चेहरा हैं। वह इंटरव्यू शो फ्रैंकली स्पीकिंग को भी होस्ट करती हैं। वह Timesnownews.com, Times Now नवभारत, मिरर नाउ और ET Now जैसे नेटवर्क के ब्रांडों के लिए राजनीतिक रिपोर्टिंग रणनीति चलाने के लिए जिम्मेदार हैं।

 

उन्होंने हाल ही में टाइम्स नाउ नवभारत नेटवर्क पर “ऑपरेशन शीशमहल” चलाया, जिसमें उन्होंने दिखाया की कैसे केजरीवाल ने अपने सरकारी आवास के रेनोवेशन पर बिना टेंडर करोड़ों खर्च किए। साथ ही ये दिखाया की बंगला, गाड़ी, सुरक्षा न लेने का वादा करके चुनाव जितने वाले केजरीवाल ने खुद के लिए कितना भव्य और हाई टेक बंगला बनवाया है। हालाँकि इस खबर को चलने के बाद आम आदमी पार्टी द्वारा टाइम्स नाउ के पत्रकारों के धक्कामुक्की की गई। इतना ही नहीं टाइम्स नाउ की एक महिला पत्रकार को आम आदमी पार्टी शासित राज्य पंजाब में पुलिस द्वारा नाटकीय तरीके से गिरफ्तार कर लिया गया, जिसे बाद में कोर्ट द्वारा जमानत दे दिया गया। हालाँकि इस दौरान नाविका अपने साथी महिला पत्रकार के साथ बिना डरे डटकर खड़ी रही। और पढ़ें : राहुल कंवल विकी, बायो, उम्र, करियर और प्रोफाइल

 

नविका कुमार विकी बायो क्विक फैक्ट्स :

जन्म तिथि / आयु : 11 मार्च 1978 [1]
निक नेम : नाविका
पूरा नाम : नाविका कुमार (Navika Kumar)
जन्म स्थान / गृह नगर : सिंदरी (Sindri, Jharkhand, India)
राष्ट्रीयता : भारतीय
राशि चक्र / सूर्य राशि : मीन राशि
धर्म / जाति : हिन्दू धर्म
ऊंचाई :  165 सेमी
वज़न : 58 किग्रा
जातीयता : भारतीय
आँखों का रंग : काला
बालों का रंग : काला
पिता : ज्ञात नहीं
मां : अंजू चंदर
बहन की) : सुरीना कपिला
वैवाहिक स्थिति : विवाहित (4 जनवरी) [2]
जीवनसाथी : सुनील मारवाह
बेटों) : Sidhant Kumar Marwah, Suchet Kumar Marwah
योग्यता :  कला अर्थशास्त्र के मास्टर
विद्यालय : कार्मेल स्कूल, दिगवाडीह
कॉलेज / विश्वविद्यालय : गोखले इंस्टीट्यूट ऑफ पॉलिटिक्स एंड इकोनॉमिक्स, पुणे
पेशा : संपादक/पत्रकार/न्यूज एंकर
डेब्यू फिल्म / टीवी / पार्टी : इकोनॉमिक्स टाइम्स/द ऑब्जर्वर/द इंडियन एक्सप्रेस
वर्तमान कार्य / पार्टी / टीवी : टाइम्स नाउ और टाइम्स नाउ नवभारत (टाइम्स ग्रुप)
के लिए जाना जाता है द न्यूज ऑवर
शुद्ध आय / वेतन / मूल्य : $ 3 मिलियन (अनुमानित)
ट्विटर : twitter.com/navikakumar
फेसबुक : facebook.com/NavikaKumarTimesNow
इंस्टाग्राम : instagram.com/navikakumar
ईमेल / संपर्क : ज्ञात नहीं
पता : नई दिल्ली, भारत
शौक : पढ़ना/लिखना/ब्लॉगिंग करना
पसंदीदा खाना / खाने की आदत : मांसाहारी

 

विवाद :

हाल ही में नविका ने तब सुर्खियां बटोरी जब उन्होंने मुंबई में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो द्वारा ड्रग जांच के संबंध में सबूत दिखाने के तरीके के लिए उनकी आलोचना करने वालों के खिलाफ अपना बचाव किया, जिसमें कई बॉलीवुड अभिनेताओं के व्हाट्सएप चैट सामने आए।
नविका कुमार द्वारा आयोजित एक डिबेट शो में पैगंबर मुहम्मद के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने के लिए बीजेपी की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा के खिलाफ महाराष्ट्र में दर्ज एफआईआर में उनका नाम था ।
रिपब्लिक टीवी की मूल कंपनी एआरजी आउटलाइनर मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के अनुसार, टीआरपी घोटाले में अर्नब गोस्वामी और रिपब्लिक टीवी की विश्वसनीयता को खराब करने के लिए उनके शो में मुंबई पुलिस के चार्जशीट दस्तावेजों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया गया था।
उसने टोक्यो ओलंपिक 2020 के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा का भी साक्षात्कार लिया है, और उनके रिश्ते की स्थिति के बारे में पूछने के लिए बुरी तरह से ट्रोल हो गई हैं।

 

नविका कुमार के बारे में कुछ ज्ञात तथ्य :

 

सूचना : इस पोस्ट में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से जुटाई गई है, अतः हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं! इस पोस्ट से संबंधित किसी भी त्रुटी, शिकायत, सुझाव या नई जानकारी को हमसे साझा करने के लिए संपर्क करें! आप हमें मेल info@ganganews.com के जरिए भी सूचित कर सकते हैं।

Follow Us:  X (Twitter) | YouTube | Kooapp | LinkedIn | TruthSocial | Gettr | Google News | Pinterest | Facebook | Instagram | Threads | Telegram | Flipboard | Vimeo | Sharechat

Exit mobile version