Gauri Khan : गौरी खान जीवन परिचय प्रोफाइल

gauri khan wiki biography age career family affairs husband salary income worth profile

गौरी खान ( Gauri Khan ) एक भारतीय फिल्म निर्माता, इंटीरियर डिजाइनर और फैशन डिजाइनर हैं। वह अभिनेता शाहरुख खान की पत्नी हैं। उन्होंने कई फिल्मों का निर्माण किया है, जिनमें मैं हूं ना, ओम शांति ओम और चेन्नई एक्सप्रेस जैसी फिल्में शामिल हैं। वह डिज़ाइन फर्म गौरी खान डिज़ाइन्स की संस्थापक भी हैं। वह रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट की सह-मालिक भी हैं। वह फैशन की अपनी स्टाइलिश समझ के लिए जानी जाती हैं और उन्हें वोग और हार्पर बाजार जैसी पत्रिकाओं में चित्रित किया गया है।

 

गौरी खान ( Gauri Khan ) का जन्म 8 अक्टूबर, 1970 को नई दिल्ली, भारत में हुआ था। वह एक पंजाबी हिंदू परिवार से हैं। उनके पिता का नाम कर्नल रमेश चंद्र छिब्बर और माता का नाम सविता छिब्बर है। उनका एक भाई है जिसका नाम विक्रांत छिब्बर है। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मॉडर्न स्कूल, नई दिल्ली से पूरी की और लेडी श्रीराम कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी में छह महीने का फैशन डिजाइन कोर्स भी किया और अपने पिता के परिधान व्यवसाय के लिए सिलाई सीखी।

 

बॉलीवुड में अपने सफल करियर की शुरुआत से पहले गौरी पहली बार शाहरुख खान से 1984 में दिल्ली में मिली थीं। इस जोड़े ने 25 अक्टूबर 1991 को शादी की। उनका एक बेटा आर्यन (जन्म 1997) और एक बेटी सुहाना (जन्म 2000) है। 2013 में वे तीसरे बच्चे के माता-पिता बने, अब्राम नाम का एक बेटा, जो सरोगेट मां के जरिए पैदा हुआ था।

 

आजीविका :

गौरी खान ने 1995 में एक इंटीरियर डिजाइनर के रूप में अपना करियर शुरू किया। उन्होंने शाहरुख खान , मुकेश अंबानी और रॉबर्टो कैवली सहित कई मशहूर हस्तियों के लिए घर डिजाइन किए हैं। वह एक फैशन डिजाइनर भी हैं। उनकी अपनी कपड़ों की लाइन है, गौरी खान डिज़ाइन्स। उन्होंने अगस्त 2017 में मुंबई के जुहू में गौरी खान डिज़ाइन के नाम से अपना डिज़ाइन स्टूडियो लॉन्च किया।

 

गौरी ने अपना खुद का फर्नीचर भी डिजाइन किया है। वह एक सफल व्यवसायी हैं और भारतीय मनोरंजन उद्योग में एक ताकत हैं। वह कई महिलाओं के लिए एक आदर्श हैं और उन लोगों के लिए एक प्रेरणा हैं जो अपने करियर में सफलता प्राप्त करना चाहती हैं। वह सोशल मीडिया पर भी एक लोकप्रिय हस्ती हैं, जिनके इंस्टाग्राम पर 5 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं।

 

गौरी खान विकी बायो क्विक फैक्ट्स :

जन्म तिथि / आयु : 08 अक्टूबर 1970 / 52 वर्ष (2022 तक) [1]
निक नेम : गौरी
पूरा नाम : गौरी छिब्बर (शादी से पहले) / गौरी खान (शादी के बाद)
जन्म स्थान / गृह नगर : नई दिल्ली, भारत
राष्ट्रीयता : भारतीय
राशि चक्र / सूर्य राशि : तुला
धर्म / जाति : हिंदू धर्म (शादी से पहले), शादी के बाद पक्का नहीं
ऊंचाई : 161 सेमी
वज़न : 56 किग्रा
शारीरिक माप: 34-27-34
आँखों का रंग : काला
बालों का रंग : काला
पिता : रमेश चंद्र छिब्बर
मां : सविता छिब्बर
भाई बंधु : विक्रांत छिब्बर (Vikrant Chibber)
वैवाहिक स्थिति : विवाहित (25 अक्टूबर 1991)
जीवनसाथी / पति : शाहरुख खान
बेटों) : आर्यन खान , अबराम खान
पुत्री : सुहाना खान
मामले : शाहरुख खान
योग्यता :  बी ० ए
स्कूल / कॉलेज / विश्वविद्यालय : लोरेटो कॉन्वेंट स्कूल, दिल्लीलेडी श्रीराम कॉलेज, नई दिल्ली
पेशा : इंटीरियर डिजाइनर, निर्माता
के लिए जाना जाता है शाहरुख खान की पत्नी और रेड चिलीज की को-ओनर
ट्विटर : twitter.com/gaurikhan
फेसबुक : facebook.com/GauriKhanOfficial
इंस्टाग्राम : instagram.com/gaurikhan
वेबसाइट : गौरीखान.इन
ईमेल / संपर्क : ज्ञात नहीं
पता : Mannat, Bandra, Mumbai, India
शौक : अपने परिवार के साथ समय बिताते हुए
पसंदीदा खाना / खाने की आदत : ज्ञात नहीं
पसंदीदा अभिनेत्री माधुरी दीक्षित
पसंदीदा फिल्म : भारतीय चक
पसंदीदा गंतव्य : लंदन, गोवा
पसंदीदा रंग : काला सफ़ेद

 

विवाद :

गौरी खान ने 2013 में सरोगेसी के जरिए अपने पति शाहरुख खान के साथ अपने तीसरे और सबसे छोटे बच्चे अबराम का स्वागत किया। घोषणा के तुरंत बाद, गौरी खान और उनके पति शाहरुख पर आरोप लगाया गया कि उन्होंने प्रसव पूर्व लिंग निर्धारण परीक्षण किया।

 

गौरी खान के बारे में कुछ ज्ञात तथ्य:

 

सूचना : इस पोस्ट में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से जुटाई गई है, अतः हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं! इस पोस्ट से संबंधित किसी भी त्रुटी, शिकायत, सुझाव या नई जानकारी को हमसे साझा करने के लिए संपर्क करें! आप हमें मेल info@ganganews.com के जरिए भी सूचित कर सकते हैं।

Follow Us:  X (Twitter) | YouTube | Kooapp | LinkedIn | TruthSocial | Gettr | Google News | Pinterest | Facebook | Instagram | Threads | Telegram | Flipboard | Vimeo | Sharechat

Exit mobile version