Major Gaurav Arya : मेजर गौरव आर्य जीवन परिचय प्रोफाइल

major gaurav arya wiki biography age income worth affairs wife career family profile

Courtesy : Chankya Forum

मेजर गौरव आर्य (Gaurav Arya) एक भारतीय पत्रकार, सार्वजनिक वक्ता, मीडिया पैनलिस्ट, टीवी होस्ट, लेखक और भारतीय सेना के वेटरन हैं। वह व्यापार और अन्य सभाओं में अक्सर वक्ता होते हैं। वह रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क में स्ट्रैटेजिक अफेयर्स के सीनियर कंसल्टिंग एडिटर हैं। वह रक्षा, नेतृत्व, प्रेरणा, टीम निर्माण, सामरिक मामलों, राष्ट्रीय सुरक्षा और क्षमता निर्माण के बारे में प्रमुख टीवी चैनलों और पैनल में अपने विचार रखते हैं।

 

गौरव आर्य ( Gaurav Arya ) का जन्म 25 सितंबर 1972 को दिल्ली, भारत में हुआ था। उन्होंने 1992 में दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से इतिहास में ऑनर्स की डिग्री हासिल की। ​​इसके बाद 1993 में उन्होंने एसएसबी परीक्षा पास की और इंडियन आर्मी शॉर्ट सर्विस कमीशन ज्वाइन किया और 1993 में ऑफिसर ट्रेनिंग एकेडमी ओटीए चेन्नई में ट्रेनिंग ली। प्रशिक्षण के बाद उन्हें 5 मार्च 1994 को कुमाऊं रेजीमेंट की 17वीं बटालियन में सेकेंड लेफ्टिनेंट के रूप में कमीशन मिला। यह भी पढ़ें : अमित शाह विकी, बायो, उम्र, करियर और प्रोफाइल

 

जब गौरव 1996 में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास शुगर सेक्टर कहे जाने वाले 36 सेक्टर में तैनात थे, तब माना जाता है कि वे बर्फ के नीचे दबे हुए थे। भारतीय सशस्त्र बलों में पांच साल पूरे करने के बाद, वह चिकित्सा कारणों से 1999 में एक मेजर के रूप में सेवानिवृत्त हुए। सशस्त्र बलों को छोड़ने के बाद, उन्होंने IITC, लखनऊ से मार्केटिंग और बिक्री में MBA की डिग्री हासिल की और आगे कॉर्पोरेट क्षेत्र में कदम रखा। उन्होंने एचसीएल, वोडाफ़ोन, विप्रो, Ernst & Young, स्पाइस रिटेल, स्टीरियो इन्फ्राटेक, और स्मार्ट ग्रुप जैसी कंपनियों में काम किया।

 

गौरव आर्य जुलाई 2016 में प्रकाश में आए जब उनका लेख “बुरहान वानी के लिए खुला पत्र” रातों-रात वायरल हो गया। पत्र इस बारे में था कि कैसे कश्मीरी युवाओं को हुर्रियत नेताओं द्वारा अपने निजी एजेंडे के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसका कश्मीरी नागरिकों के जीवन में सुधार से कोई लेना-देना नहीं है। इस पत्र की भारत के तत्कालीन सेवारत आर्मी जनरल सहित भारत के कई प्रमुख लोगों ने सराहना की थी। बाद में उन्हें अर्नब गोस्वामी द्वारा होस्ट किए गए टाइम्स नाउ न्यूज फीचर न्यूज आवर पर बात करने के लिए आमंत्रित किया गया । इसके बाद वह वर्ष 2017 में रिपब्लिक टीवी नेटवर्क में वरिष्ठ परामर्श संपादक के रूप में शामिल हुए।

 

गौरव आर्य विकी बायो क्विक फैक्ट्स :

जन्म तिथि / आयु : 25 सितंबर 1972 / 50 वर्ष (2022 तक) [1]
निक नेम : गौरव
पूरा नाम : गौरव आर्य / Gaurav Arya / Major Gaurav Arya (Retd)
जन्म स्थान / गृह नगर : दिल्ली, भारत
राष्ट्रीयता : भारतीय
राशि चक्र / सूर्य राशि : तुला
धर्म / जाति : हिन्दू धर्म
ऊंचाई : 175 सेमी
वज़न : लागू नहीं
आँखों का रंग : काला
बालों का रंग : काला
पिता : ज्ञात नहीं
मां : ज्ञात नहीं
वैवाहिक स्थिति : ज्ञात नहीं
जीवनसाथी / पत्नी : ज्ञात नहीं
योग्यता : एमबीए
स्कूल / कॉलेज / विश्वविद्यालय : सेंट स्टीफेंस कॉलेज, दिल्ली

आईआईटीसी, लखनऊ

पेशा : पत्रकार, सार्वजनिक वक्ता, मीडिया पैनलिस्ट, टीवी होस्ट, लेखक, सेना के वेटरन
शुद्ध आय / वेतन / मूल्य :
ट्विटर : twitter.com/majorgauravarya
फेसबुक : facebook.com/MajorGauravArya
इंस्टाग्राम : instagram.com/majorgauravarya.in
वेबसाइट : चाणक्यफोरम.कॉम
ईमेल / संपर्क / पता : ज्ञात नहीं

 

गौरव आर्य के बारे में कुछ कम ज्ञात तथ्य:

यह भी पढ़ें : कपिल मिश्रा विकी, बायो, उम्र, करियर और प्रोफाइल

 

सूचना : इस पोस्ट में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से जुटाई गई है, अतः हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं! इस पोस्ट से संबंधित किसी भी त्रुटी, शिकायत, सुझाव या नई जानकारी को हमसे साझा करने के लिए संपर्क करें! आप हमें मेल info@ganganews.com के जरिए भी सूचित कर सकते हैं।

Follow Us:  X (Twitter) | YouTube | Kooapp | LinkedIn | TruthSocial | Gettr | Google News | Pinterest | Facebook | Instagram | Threads | Telegram | Flipboard | Vimeo | Sharechat

Exit mobile version