Aman Chopra : अमन चोपड़ा जीवन परिचय प्रोफाइल

aman chopra biography wiki age affairs wife salary income worth family controversy profile

अमन चोपड़ा (Aman Chopra) एक भारतीय पत्रकार और समाचार एंकर हैं। वह भारत के बेहतरीन टेलीविजन पत्रकारों और एंकरों में से एक हैं। राजनीतिक खबरों पर उनकी अच्छी पकड़ है और वह राजनीतिक डिबेट शो होस्ट करते हैं। उनके पास पत्रकारिता में बीस वर्षों से अधिक का अनुभव है। वर्तमान में, वह भारत के प्रमुख हिंदी समाचार चैनल News18 India में समाचार संपादक के रूप में कार्यरत हैं।

 

अमन चोपड़ा का जन्म दिल्ली में हुआ था। उनके पिता वीरेंद्र चोपड़ा एक इंटीरियर डिजाइनर हैं। उनकी मां रीता चोपड़ा हैं। उनकी एक छोटी बहन है जिसका नाम श्रुति चोपड़ा सचदेवा है। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा रवींद्र पब्लिक स्कूल पीतमपुरा, दिल्ली से की। उन्होंने टेक्निया इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडीज, गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, दिल्ली से पत्रकारिता और जनसंचार में स्नातक की पढ़ाई पूरी की। यह भी पढ़ें: राहुल कंवल विकी, जीवनी, आयु, करियर और प्रोफ़ाइल

 

फिर, उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से जनसंपर्क में स्नातकोत्तर डिप्लोमा किया। उन्होंने लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी से मास कम्युनिकेशन में एमए पूरा किया। 2014 में उन्होंने इंटीरियर डिजाइनर सलोनी सबलोक से शादी की। उनका एक बेटा है, कबीर चोपड़ा।

 

अमन चोपड़ा ने अपने करियर की शुरुआत प्रिंट मीडिया से की थी। उन्होंने ट्रिनिटी इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज, दिल्ली, एरेना एनिमेशन, दिल्ली, आकृति आर्ट एंड एनिमेशन और नेट4न्यूज ऑनलाइन के साथ भी काम किया है। वह कुछ समय के लिए एक पीआर एजेंसी से जुड़े और फिर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में चले गए। उन्होंने आईबीएन7 के साथ एक समाचार रिपोर्टर के रूप में काम करना शुरू किया। फिर वह सीएनईबी में शामिल हो गए और लगभग चार वर्षों तक वहां काम किया। उन्होंने कुछ समय तक राज्यसभा टीवी और न्यूज़ एक्सप्रेस के साथ न्यूज़ एंकर के रूप में भी काम किया है।

 

इसके बाद अमन चोपड़ा एबीपी न्यूज़ में शामिल हो गए और लगभग पांच वर्षों तक वहां काम किया। एबीपी में, उन्होंने आज की तारीख, घंटी बजाओ, रथ यात्रा और कौन बनेगा मुख्यमंत्री जैसे विभिन्न प्रकार के समाचार बुलेटिनों की मेजबानी की। नवंबर 2017 में, वह एक वरिष्ठ समाचार एंकर के रूप में ज़ी न्यूज़ में शामिल हुए और लगभग चार वर्षों तक वहां काम किया। ज़ी न्यूज़ पर, उन्होंने ताल ठोक के जैसे लोकप्रिय राजनीतिक बहस शो और अन्य समाचार बुलेटिन की मेजबानी की। सितंबर 2021 में, उन्होंने ज़ी न्यूज़ छोड़ दिया और एक समाचार रिपोर्टर और समाचार संपादक के रूप में न्यूज़18 इंडिया में शामिल हो गए। यह भी पढ़ें: अमीश देवगन विकी, जीवनी, आयु, करियर और प्रोफ़ाइल

 

अमन चोपड़ा विकी बायो त्वरित तथ्य:

जन्म तिथि/आयु : 07 दिसंबर 1985 / 37 वर्ष (2022 तक) [1]
निक नाम: अमन
पूरा नाम : अमन चोपड़ा / Aman Chopra
जन्मस्थान / गृहनगर : दिल्ली, भारत
राष्ट्रीयता : भारतीय
राशि चिन्ह / सूर्य चिन्ह : ज्ञात नहीं
धर्म/जाति : हिन्दू धर्म
ऊंचाई : 172 सेमी
वज़न : 76 किग्रा
आँखों का रंग : काला
बालों का रंग : काला
पिता :  वीरेंद्र चोपड़ा
मां : रीता चोपड़ा
बहन : श्रुति चोपड़ा
वैवाहिक स्थिति : विवाहित (2014)
पत्नी : सलोनी सबलोक
संतान : कबीर चोपड़ा (Kabir Chopra)
योग्यता : बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन

पब्लिक रिलेशन में पीजी डिप्लोमा

मास कम्युनिकेशन में मास्टर

स्कूल/कॉलेज/विश्वविद्यालय: रवीन्द्र पब्लिक स्कूल, दिल्ली

टेक्निया इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडीज

दिल्ली विश्वविद्यालय

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी

पेशा : पत्रकार/न्यूज़ एंकर
डेब्यू/पूर्व टीवी: नेट4न्यूज़ ऑनलाइन, सीएनईबी, आईबीएन7, न्यूज़ एक्सप्रेस, एबीपी न्यूज़, ज़ी न्यूज़
वर्तमान टीवी/चैनल: न्यूज18 इंडिया
शुद्ध आय / वेतन / मूल्य : 30 लाख
ट्विटर : twitter.com/AmanChopra_
फेसबुक : acebook.com/aman.chopra.5686
इंस्टाग्राम : instagram.com/aman.choprr
ईमेल/संपर्क/पता: नोएडा, भारत
शौक : यात्रा, लेखन
पसंदीदा भोजन/खाने की आदत: ज्ञात नहीं
पसंदीदा अभिनेता : ह्रितिक रोशन, शाहरुख खान
पसंदीदा अभिनेत्री काजोल , रानी मुखर्जी
पसंदीदा गायक/संगीतकार: श्रेया घोषाल , सोनू निगम
पसंदीदा खिलाड़ी: विराट कोहली
पसंदीदा रंग : काला भूरा

 

विवाद :

अप्रैल 2022 में, राजस्थान पुलिस ने एक लाइव शो की मेजबानी करते हुए अलवर में 300 साल पुराने मंदिर के विध्वंस की तुलना जहांगीरपुरी में एक मस्जिद के आंशिक विध्वंस से करने पर न्यूज18 के एंकर अमन चोपड़ा के खिलाफ दो अलग-अलग एफआईआर दर्ज कीं।

 

अमन चोपड़ा के बारे में कुछ कम ज्ञात तथ्य:

 

सूचना : इस पोस्ट में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से जुटाई गई है, अतः हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं! इस पोस्ट से संबंधित किसी भी त्रुटी, शिकायत, सुझाव या नई जानकारी को हमसे साझा करने के लिए संपर्क करें! आप हमें मेल info@ganganews.com के जरिए भी सूचित कर सकते हैं।

Follow Us:  X (Twitter) | YouTube | Kooapp | LinkedIn | TruthSocial | Gettr | Google News | Pinterest | Facebook | Instagram | Threads | Telegram | Flipboard | Vimeo | Sharechat

Exit mobile version