कमजोर पाचन तंत्र की समस्या से कैसे आराम पाएं

how to get digestive system problems relief

फोटो सौजन्य : जागरण

खाना खाने के बाद गैस, कब्ज या पेट का खराब होना आम बात है, लेकिन अगर ऐसी समस्याएं अक्सर होती हैं तो इसका मतलब है कि आपका पाचन तंत्र कमजोर है। पाचन तंत्र की समस्या अब आम हो चली है, जिसका मुख्या कारण है हमारा बदलता दिनचर्या, अनियमित लाइफस्टाइल और अत्यधिक जंक फ़ूड का सेवन। पाचन क्रिया ख़राब होने से आपका मन किसी भी काम में नहीं लगेगा, आपका सारा दिन ख़राब गुजरेगा, और आपके काम भी इससे प्रभावित होंगे। फिर धीरे धीरे आप शारीरिक रूप से कमजोर होते जाएंगे, और मानसिक रूप से खिन्न रहने लगेंगे।

 

कारण : पाचन क्रिया की खराबी के बहुत ही सामान्य से कारण है जैसे खान-पान में कमी, शरीर में पानी की कमी, सिगरेट और शराब का ज्यादा सेवन, तनाव और पर्याप्त नींद न लेना आदि।

 

लक्षण : पेट में गैस, अपच, कब्ज या फिर सीने में जलन की शिकायत होना सब खराब पाचन क्रिया के लक्षण हैं। अगर आपकी पाचन शक्ति सही नही है तो आप कितना भी अच्छा पौष्टिक भोजन करें लेकिन वह खाना आपकी सेहत में कभी नही लगेगा इसलिए जितना जल्दी हो सके पाचन क्रिया को दुरुस्त करें क्योंकि यदि यह समस्या ज्यादा समय तक बनी रह गई तो इसका असर सीधे आपकी हेल्थ पर पड़ेगा और और आप कमजोर होते जाएंगे।

 

आइए जानते हैं की कैसे आप अपनी खराब पाचन क्रिया को सुधार कर उसे और मजबूत बना सकते हैं। (how to get digestive system problems relief)

पाचन तंत्र की समस्या से आराम पाने के लिए, पहले से ही कुछ आसान और प्राकृतिक उपायों का इस्तेमाल करना चाहिए। उन उपायों में से एक है आहार का ध्यान रखना। पाचन तंत्र को आराम देने के लिए, आहार में फल जैसे आइटम शामिल करने चाहिए। विटामिन-सी से भरपूर फूड्स खाएं अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर चीजों को शामिल करें. विटामिन डी पाचन को बेहतर बनाने काफी लाभकारी होता है। विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन से पाचन शक्ति मजबूती मिल सकती है। इसलिए अपने आहार में विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे- ब्रोकली, संतरा, कीवी और स्ट्राबेरी आदि को शामिल करें. यह आपके इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद माना जाता है।
 

 
आहार अच्छी तरह से पका होना चाहिए, उसे पाचन के लिए आसान बनाने के लिए सभी प्रकार के अन्य पाचक तत्व शामिल होने चाहिए। गर्म और ताजा खाने का सेवन करें। गर्म और ताजा पका हुआ खाना शरीर में आसानी से पच जाता है। ठंडा खाना या फ्रिज में रखा हुआ खाने से आपकी पाचन शक्ति धीमी हो सकती है। इस वजह से पाचन संबंधित कई समस्याओं को सामना करना पड़ता है।

 

हमेशा चबाकर खाएं खाने को चबाकर खाने से पाचन बेहतर होता है। अक्सर लोगों की आदत होती है कि वह जल्दी-जल्दी खाने के चक्कर में भोजन को अच्छी तरह चबाते ही नहीं हैं, इससे खाना आसानी से पचता नहीं है। इसलिए बेहतर है कि खाने को चबा-चबाकर खाएं. इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है और पेट की समस्याओं से भी आराम मिल सकता है। इसलिए जब खाएं इस बात का ध्यान रखें कि आप चबाकर खा रहे हैं।

 

ज्यादा खाने से बचें कभी भी पेट को पूरा न भरें। छोटा भाजन बार-बार खाएं। अपने पेट को 80 प्रतिशत तक ही भरें. ज्यादा खाना आपके पाचन तंत्र को खराब कर सकता है। कई लोग पेट नहीं मन भरकर खाते हैं। इससे खाना पचाने में दिक्कत हो सकती है, साथ ही पेट संबंधित कई तरह की परेशानियां भी हो सकती हैं। इसलिए थोड़ा-थोड़ा करके खाएं और ऐसे आहार का सेवन करें, जो पचने में आसान हों।

 

इसके साथ ही आहार में पेय का उपयोग करना चाहिए। अधिक मात्रा में आहार को खाने से पाचन तंत्र में तंगी हो सकती है, इसलिए आहार का उपयोग कम करें। आप अपने आहार को अधिक पेयों, जैसे की व्याणित, आयुर्वेदिक और औषधीय पेयों के इस्तेमाल से पाचन तंत्र को आराम दे सकते हैं। गुनगुना पानी पिएं ठंडा पानी आपके पाचन तंत्र को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। पानी शरीर के लिए सबसे जरूरी चीजों में से एक है। शरीर का हाइड्रेट रहना सबसे ज्यादा जरूरी है। पानी शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। ठंडा पानी पीने से कई ज्यादा बेहतर है कि आप गुनगुना पानी पिएं। इससे पाचन शक्ति मजबूत करने में काफी मदद मिल सकती है। आप नींबू पानी का सेवन भी कर सकते हैं। रोजाना सुबह इस ड्रिंक का पानी पीकर भी पाचन तंत्र को मजबूत किया जा सकता है।

 

इसके साथ ही पाचन तंत्र की समस्या में आराम पाने के लिए, अच्छी नींद और आराम का व्यवहार करें। कम से कम 8 घंटे की अच्छी नींद की आवश्यकता है, इससे आप शारीरिक, मानसिक और आत्मा को आराम दे सकते हैं। साथ ही, आप अपना आराम कैसे ले, उसके लिए अपने दिनचर्या का आकलन करें, जैसे- व्यायाम, खेल, सुहासिका, गान, और अन्य आराम देने वाले गतिविधियाँ। ये सारी चीजें आपको अपनी कमजोर पाचन तंत्र की समस्या से आराम पाने में मदद करेगी, और आप अपने अनुभव से अपना आराम पा सकेंगे।

 

नोट : यह सिर्फ एक सामान्य जानकारी है, इसे चिकित्सकीय परामर्श के तौर पर न लें। पाचन तंत्र की समस्या एक गंभीर समस्या है, इसके लक्षण दिखने पर उचित चिकित्सक से ही सलाह लें और चिकित्सक द्वारा बताए गए दवा और उपायों को अपनाएं।

Exit mobile version