अब टेलिकॉम ऑपरटेर के पास दर्ज आधार डाटा डिलीट करवा सकते हैं उपभोक्ता

सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ने बुधवार को कहा कि मोबाइल उपभोक्ता टेलीकॉम ऑपरेटर के पास दर्ज अपना Aadhar Data डिलीट करवा सकते हैं। सीओएआई ने कहा कि इसके लिए उपभोक्ता को वैकल्पिक आईडी देकर ऐसा कर सकते हैं।

 

Telicom Operators के साथ हुई बैठक में सीओएआई के महानिदेशक राजन एस मैथ्यूज ने कहा- दूरसंचार विभाग ने टेलीकॉम ऑपरेटर्स के साथ एक बैठक की! इसमें स्पष्ट किया गया कि जो उपभोक्ता टेलीकॉम ऑपरेटर के पास दर्ज अपना आधार डाटा डिलीट करवाना चाहते हैं, उन्हें ऐसा करने की अनुमति है! हालांकि, इसके लिए उन्हें वैध आर्ईडी और एड्रेस प्रूफ देना होगा!

 

उन्होंने कहा- टेलिकॉम ऑपरेटर्स को इन दस्तावेजों के सत्यापन में कुछ वक्त लगेगा। इस दौरान उपभोक्ता का कनेक्शन जारी रहेगा! उपभोक्ता को अपने ऑपरेटर को कॉल करना होगा, जहां उन्हें आधार के रिकॉर्ड डिलीट करने की मांग करनी होगी! इसके अलावा नए सिम के लिए मोबाइल ऐप के जरिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया जारी है! इसमें तस्वीर के साथ आधार, वोटर आईडी या पासपोर्ट मांगा जाता है!

 

कुछ अख़बारों के रिपोर्टस में कहा जा रहा था कि देशभर में 50 करोड़ से ज्यादा मोबाइल डी-एक्टिवेट हो जाएंगे! हालांकि, इन रिपोर्ट्स को आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई और दूरसंचार विभाग ने गलत बताया! सरकार ने कहा- आधार के जरिए जारी किए गए सिम चलते रहेंगे! सुप्रीम कोर्ट ने निजी कंपनियों के आधार आईडी के इस्तेमाल पर रोक लगाई है! दूरसंचार विभाग और यूआईडीएआई ने कहा कि ये उपभोक्ता की इच्छा पर है कि वह अपने आधार नंबर की जगह वैकल्पिक पहचान पत्र देना चाहते हैं या नहीं! इस दौरान नंबर बंद नहीं किया जाएगा!

Exit mobile version