द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए विदेशमंत्री एस जयशंकर वियतनाम दौरे पर

s jaishankar

भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S Jaishankar) ने दक्षिण पूर्व एशियाई क्षेत्र की दो देशों की महत्वपूर्ण यात्रा शुरू की, जिसमें उनका पहला गंतव्य वियतनाम था। इस यात्रा का उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना और सहयोग के तरीकों पर चर्चा करना है।

 

उनके आगमन पर, एस जयशंकर का वियतनाम के विदेश मंत्री, बुई थान सोन ने स्वागत किया, जिन्होंने गर्मजोशी से स्वागत किया। दोनों नेताओं ने सांस्कृतिक आदान-प्रदान और एकता के प्रतीक प्रसिद्ध ट्रान क्वोक पैगोडा का भी दौरा किया। वियतनाम के बाद एस जयशंकर अपनी यात्रा के दौरान सिंगापुर जाने वाले हैं।

 

सोमवार को, एस जयशंकर अपने वियतनामी समकक्ष बुई थान सोन के साथ आर्थिक, व्यापार, वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग पर ध्यान केंद्रित करने वाले भारत-वियतनाम संयुक्त आयोग की 18वीं बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे। संयुक्त आयोग की बैठक दोनों देशों के लिए प्रगति की समीक्षा करने और सहयोग बढ़ाने के अवसरों का पता लगाने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच का प्रतिनिधित्व करती है।

 

एक ट्वीट में, एस जयशंकर ने वियतनाम में गर्मजोशी से स्वागत के लिए आभार व्यक्त किया और संयुक्त आयोग की बैठक की प्रतीक्षा की। अपनी यात्रा के दौरान, विदेश मंत्री ने वियतनाम के बाक निन्ह में रबींद्रनाथ टैगोर की एक प्रतिमा का भी उद्घाटन किया, जिसमें भारत और वियतनाम के बीच लगभग 2000 साल पुराने ऐतिहासिक संबंधों पर जोर दिया गया, जो बौद्ध धर्म की विरासत में निहित है।

 

विदेश मंत्री की वियतनाम यात्रा दोनों देशों के बीच मजबूत और मजबूत व्यापक रणनीतिक साझेदारी को रेखांकित करती है। वियतनाम भारत की एक्ट ईस्ट नीति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और यह यात्रा विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति की समीक्षा करने और द्विपक्षीय सहयोग को और बढ़ाने के लिए रणनीतियों पर चर्चा करने का अवसर प्रदान करती है।

 

इस साल की शुरुआत में, भारत ने मित्रवत विदेशी देशों के साथ समुद्री सुरक्षा और रक्षा सहयोग को मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हुए एक पूर्ण-परिचालन कार्वेट सौंपकर क्षेत्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की।

 

जैसे-जैसे यात्रा आगे बढ़ेगी, विदेश मंत्री भारत और वियतनाम के बीच स्थायी संबंधों और साझा हितों पर जोर देते हुए वियतनामी नेतृत्व के साथ चर्चा जारी रखेंगे और बातचीत करेंगे। इस यात्रा में हनोई और हो ची मिन्ह सिटी के पड़ाव शामिल हैं, जहां एस जयशंकर के भारतीय समुदाय के सदस्यों से मिलने और महात्मा गांधी की एक प्रतिमा का अनावरण करने की उम्मीद है।

 

यह यात्रा देश की रणनीतिक विदेश नीति के उद्देश्यों के अनुरूप, दक्षिण पूर्व एशियाई क्षेत्र में संबंधों को मजबूत करने और पारस्परिक रूप से लाभप्रद साझेदारी को बढ़ावा देने की भारत की प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

Exit mobile version