आज अमेरिका पहुंचेंगे PM मोदी, स्टेट विजिट पर अमेरिका जाने वाले दुसरे भारतीय PM हैं मोदी

pm narendra modi departs for usa state visit

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात राजकीय यात्रा पर अमेरिका पहुंचेंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उन्हें स्टेट विजिट के लिए आमंत्रित किया है। वो अब तक के दूसरे भारतीय प्रधानमंत्री और तीसरे बड़े नेता हैं, जिन्हें अमेरिका की तरफ से इस विजिट के लिए इनवाइट किया गया है।

 

यहां उनका स्वागत फ्लाइट लाइन सेरेमनी के साथ होगा। एंड्रयूज एयरफोर्स बेस पर उनके लिए रेड कार्पेट बिछाया जाएगा। प्रोटोकॉल के मुताबिक उन्हें अमेरिकी सरकार के अधिकारी रिसीव करेंगे। यहां PM मोदी के स्वागत में भारतीय मूल के लोग भी मौजूद रहेंगे। आमतौर पर स्टेट विजिट पर अमेरिका पहुंचने वाले राष्ट्राध्यक्ष का स्वागत चीफ प्रोटोकॉल ऑफिसर करते हैं। अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू भी PM मोदी को रिसीव करने आ सकते हैं।

 

नरेन्द्र मोदी अब तक के दूसरे भारतीय प्रधानमंत्री और तीसरे बड़े नेता हैं, जिन्हें अमेरिका की तरफ से स्टेट विजिट के लिए इनवाइट किया गया है। इससे पहले 3 जून 1963 को जब भारत के राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन अमेरिका के स्टेट विजिट पर एयरपोर्ट पहुंचे थे, और नवबंर 2009 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को स्टेट विजिट पर बुलाया था।

 

यही वजह है कि PM नरेन्द्र मोदी के पिछले 7 अमेरिकी दौरों की तुलना में यह विजिट बेहद खास है। इस दौरान वे 72 घंटे में 10 कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। वाइट हाउस में उनके लिए डिनर का कार्यक्रम होगा। इस दौरे में कई सारे डील साइन होने की भी उम्मीद है। इसके अलावा नरेन्द्र मोदी कई बड़ी कंपनियों के सीईओ से भी मुलाकात करेंगे, जिसमें व्यापार संबंधी चर्चाएँ शामिल है। इसके अलावे वे भारतीय मूल के लोगों से भी मुलाकात करेंगे और न्यूयॉर्क में योग भी करेंगे। यहाँ के बाद वो इजिप्ट के लिए निकल जाएंगे।

Exit mobile version