दिल्ली मेट्रो ने टिकटिंग के लिए यूपीआई भुगतान की शुरुआत की

dmrc starts accepting upi for ticket booking in delhi metro

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने अपने नेटवर्क में टिकट वेंडिंग मशीनों (TVM) और ग्राहक सेवा काउंटरों पर भुगतान के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) विकल्प पेश करके यात्री सुविधा बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। यह कदम डिजिटल इंडिया के दृष्टिकोण के अनुरूप है और इसका उद्देश्य टिकटिंग सेवाओं को सुव्यवस्थित करना, यात्रियों के लिए यात्रा का एक डिजिटल और निर्बाध तरीका प्रदान करना है।

 

इस अपग्रेड के साथ, यात्री अब अपने स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज कर सकते हैं या स्मार्टफोन के माध्यम से यूपीआई भुगतान समर्थित मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके मेट्रो क्यूआर टिकट खरीद सकते हैं, शॉपिंग मॉल और किराने की दुकानों पर रोजमर्रा के भुगतान अनुभवों के समान। यह पहल नकदी या डेबिट/क्रेडिट कार्ड ले जाने की आवश्यकता को समाप्त कर देती है, जिससे यात्रियों के बटुए पर भार कम हो जाता है।

 

डीएमआरसी ने शुरुआत में 2018 में नोएडा और गाजियाबाद खंड में चुनिंदा टीवीएम पर यूपीआई सुविधा शुरू की थी। हालांकि, हालिया अभ्यास के साथ, दिल्ली-एनसीआर नेटवर्क में 125 से अधिक स्टेशनों पर टीवीएम को अपग्रेड किया गया है, और शेष टीवीएम को यूपीआई सुविधाओं के साथ जोड़ा जाएगा। एक सप्ताह के भीतर समय बढ़ाया जाए।

 

स्वचालित किराया संग्रह प्रणाली के संपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र के इस उन्नयन को निष्पादित करने के लिए, जो क्यूआर टिकट और एनसीएमसी के माध्यम से यात्रा को सक्षम बनाता है, डीएमआरसी ने राजस्व संग्रह प्रणाली (थेल्स), फ्रांस एसएएस और पेटीएम पेमेंट्स बैंक के एक संघ को शामिल किया है।

 

दिल्ली मेट्रो का हमेशा ट्रेन परिचालन में विश्वसनीयता और सुरक्षा सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। टिकटिंग और यात्री नियंत्रण को स्वचालित किराया संग्रह प्रणाली के माध्यम से सुविधाजनक बनाया गया है, जिसे देश में पहली बार पेश किया गया था। मेट्रो स्टेशनों में प्रवेश और निकास को ‘स्मार्ट-कार्ड’ और संपर्क रहित टोकन द्वारा संचालित फ्लैप-दरवाजों द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

 

विस्तारित यूपीआई भुगतान सुविधा का शुभारंभ डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. विकास कुमार ने राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर किया। इस अवसर पर रेवेन्यू कलेक्शन सिस्टम्स (थेल्स) के एमडी जीन-मार्क रेनॉड और पेटीएम पेमेंट्स बैंक के मुख्य व्यवसाय अधिकारी अभय शर्मा के साथ-साथ डीएमआरसी के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

 

 

यात्री सुविधा बढ़ाने और डिजिटल भुगतान विधियों को अपनाने की डीएमआरसी की प्रतिबद्धता भारत में कुशल और आधुनिक परिवहन सेवाएं प्रदान करने में अग्रणी के रूप में इसकी स्थिति को और मजबूत करती है।

Exit mobile version