महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने विश्व बैंक से सहायता मांगी

CM Eknath Shinde Seeks World Bank’s Assistance

रविवार को, महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) सरकार ने राज्य में बुनियादी ढांचे और क्षमता निर्माण को बढ़ाने के लिए विश्व बैंक से सहायता मांगी। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के अनुसार, विश्व बैंक केवल धन देने वाली संस्था नहीं है, बल्कि विकासशील देशों के लिए ज्ञान का एक मूल्यवान स्रोत भी है।

 

एकनाथ शिंदे ने इस बात पर जोर दिया कि विश्व बैंक के साथ साझेदारी महाराष्ट्र में लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने में योगदान देगी, यह राज्य कुशल कार्यबल और आधुनिक बुनियादी सुविधाओं के लिए जाना जाता है। उनके सहयोगात्मक प्रयास हरित प्रौद्योगिकी, आपदा प्रबंधन, स्वास्थ्य सेवाओं और बंदरगाह बुनियादी ढांचे सुविधाओं सहित विभिन्न क्षेत्रों में सुधार पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

 

उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस, जो विश्व बैंक की बैठक में भी मौजूद थे, ने नदी जोड़ परियोजनाओं को लागू करके महाराष्ट्र को सूखा मुक्त बनाने की सरकार की महत्वाकांक्षा का खुलासा किया। इस पहल का उद्देश्य पश्चिम की ओर बहने वाली नदियों के पानी को गोदावरी घाटी की ओर मोड़ना और विदर्भ में नदियों को जोड़ना है, जो सूखे से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

 

पानी से संबंधित मुद्दों को संबोधित करने के अलावा, शिंदे सरकार ने मुंबई में यातायात की स्थिति में सुधार करने, हरित ऊर्जा पहल को बढ़ावा देने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए हर जिले में लोगों के लिए सेवाओं को बढ़ाने के लिए विश्व बैंक से सहायता मांगी।

 

एक अलग अवसर पर, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने ठाणे में धर्मवीर आनंद दिघे कैंसर अस्पताल के शिलान्यास समारोह में भाग लिया। शिंदे ने अस्पताल का नाम अपने गुरु और शिवसेना आइकन आनंद दिघे के नाम पर रखने के सम्मान के लिए आभार व्यक्त किया। अस्पताल, जो रुस्तमजी होम कॉम्प्लेक्स, बाल्कुम में ठाणे नगर निगम के टाउन सेंटर परिसर में स्थापित किया जाएगा, जीतो एजुकेशनल एंड मेडिकल ट्रस्ट और टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल द्वारा 24,000 वर्ग मीटर के निर्मित क्षेत्र और निकटवर्ती बड़े भूखंड पर विकसित किया जाएगा। 12,000 वर्ग मीटर. कैंसर अस्पताल से महत्वपूर्ण चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने और कैंसर रोगियों के लिए आशा प्रदान करने की उम्मीद की जाती है।

Exit mobile version