पीके मिश्रा: विभिन्न प्रकार के बदलावों के बीच कोविड-19 तैयारियों की समीक्षा

पीके मिश्रा

COVID- 19 वायरस के उभरते वेरिएंट पर चल रही वैश्विक चिंताओं के बीच, प्रधान मंत्री के प्रधान सचिव पीके मिश्रा के नेतृत्व में एक महत्वपूर्ण उच्च स्तरीय बैठक बुलाई गई। बैठक का उद्देश्य देश में कोविड-19 की वर्तमान स्थिति की व्यापक समीक्षा करना और उभरती स्थिति के मद्देनजर इसकी तैयारियों का मूल्यांकन करना है।

 

बैठक के दौरान, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारियों (आईएलआई) और गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण (एसएआरआई) से संबंधित रुझानों पर बारीकी से नजर रखने के लिए एक महत्वपूर्ण निर्देश जारी किया गया। इसके अतिरिक्त, उन्हें वायरस के व्यवहार की निगरानी और समझ बढ़ाने के लिए कोविड-19 परीक्षण और संपूर्ण जीनोम अनुक्रमण के लिए पर्याप्त संख्या में नमूने भेजने का निर्देश दिया गया।

 

स्वास्थ्य सचिव द्वारा वैश्विक कोविड-19 परिदृश्य का एक जानकारीपूर्ण अवलोकन प्रदान किया गया, जिसमें BA.2.86 (पिरोला) और EG.5 (एरिस) जैसे SARS-CoV-2 वायरस के नए वेरिएंट की अंतर्दृष्टि शामिल थी। विश्व स्तर पर विभिन्न देशों में इन वेरिएंट की पहचान की गई है और रिपोर्ट की गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने साझा किया कि जहां ईजी.5 (एरिस) 50 से अधिक देशों में सामने आया है, वहीं वैरिएंट बीए.2.86 (पिरोला) की पहचान चार देशों में की गई है।

 

विशेष रूप से, भारत ने पूरे देश में नए कोविड-19 मामलों का दैनिक औसत 50 से नीचे बनाए रखा है। इसके अलावा, राष्ट्र ने 0.2% से कम की साप्ताहिक परीक्षण सकारात्मकता दर को सफलतापूर्वक बनाए रखा है। बैठक में भारत के भीतर फैल रहे विभिन्न वायरस वेरिएंट के जीनोम अनुक्रमण पर भी व्यापक चर्चा हुई।

 

भले ही भारत वैश्विक आबादी का लगभग 17% हिस्सा है, लेकिन पिछले सप्ताह में यहां केवल 223 नए कोविड-19 मामले दर्ज किए गए हैं, जो इसी अवधि में दर्ज किए गए वैश्विक नए मामलों का मात्र 0.075% है।

 

पीके मिश्रा ने विस्तृत विचार-विमर्श के बाद देश में स्थिर कोविड-19 स्थिति और सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणालियों की तैयारियों पर जोर दिया। हालाँकि, उन्होंने राज्यों को ILI/SARI मामलों के बारे में सतर्क रहने, कोविड-19 परीक्षण को प्राथमिकता देने, संपूर्ण जीनोम अनुक्रमण प्रयासों को बढ़ाने और नए वैश्विक वेरिएंट के उद्भव की बारीकी से निगरानी करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

 

उच्च स्तरीय बैठक में नीति आयोग के विनोद पॉल, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और स्वास्थ्य क्षेत्र, अनुसंधान संगठनों और सरकारी निकायों के वरिष्ठ लोगों सहित प्रमुख अधिकारियों की भागीदारी देखी गई। बैठक के नतीजे उभरते कोविड-19 परिदृश्यों को तेजी से अपनाने और अपने नागरिकों की सुरक्षा और भलाई बनाए रखने की भारत सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हैं।

Exit mobile version